pratapgarh news : Good news : in Rajasthan BPL family will get 50 units free electricity every month-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 6, 2021 7:15 am
Location
Advertisement

अच्छी खबर : राजस्थान में इन परिवारों को हर माह मिलेगी 50 यूनिट फ्री बिजली

khaskhabar.com : गुरुवार, 09 अगस्त 2018 5:17 PM (IST)
अच्छी खबर : राजस्थान में इन परिवारों को हर माह मिलेगी 50 यूनिट फ्री बिजली
प्रतापगढ़/जयपुर। राज्य सरकार ने प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को बिजली बिल में बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने घोषणा की है कि टीएसपी एरिया के बीपीएल परिवारों को हर माह 50 यूनिट घरेलू बिजली फ्री दी जाएगी। इसके साथ एक हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों कों ऑन डिमांड कृषि कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा।
राजे गुरुवार को प्रतापगढ़ में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा विश्व आदिवासी कल्याण दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस को यादगार बनाने के लिए प्रत्येक 9 अगस्त को अवकाश भी घोषणा की गई है। टीएसपी एरिया के सभी 40 ब्लॉक में गोविंद गुरु के नाम से सामुदायिक भवनों का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने आयोजकों से विश्व आदिवासी समारोह को भविष्य में भी धूम-धाम से मनाने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ किए जा रहे हैं, ताकि उन्हें अपनी मां-बेटियों के गहने गिरवी नहीं रखने पड़ें। इतना ही नहीं उन किसानों को उतनी ही राशि का दोबारा लोन भी देने का काम किया जा रहा है। राज्य सरकार ने 30 लाख किसानों के 9 हजार करोड़ रुपए के ऋण माफ करके ऎतिहासिक काम किया है।

समारोह को संबोधित करते हुए जनजाति विकास विभाग मंत्री नंदलाल मीणा ने कहा कि आदिवासियों के कल्याण के नाम पर कई विभाग और संस्थाएं बनीं, लेकिन सार्वजनिक रूप से पहली बार ऎसा ऎतिहासिक आयोजन मुख्यमंत्री की पहल पर प्रतापगढ़ में हो रहा है। उन्होंने टीएसपी क्षेत्र में व्यापक स्तर पर खोले गए छात्रावासों का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में आदिवासियों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय कार्य हुए हैं।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement