Political journey of Anurag Thakur -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:07 am
Location
Advertisement

अनुराग ठाकुर का राजनीतिक सफर - संघर्ष, धैर्य और कांटों से भरे सफर की कहानी, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : गुरुवार, 08 जुलाई 2021 11:30 AM (IST)
अनुराग ठाकुर का राजनीतिक सफर - संघर्ष, धैर्य और कांटों से भरे सफर की कहानी, यहां पढ़ें
शिमला । हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गढ़ 2019 में लगातार चौथी बार बरकरार रखने वाले बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर का 13 साल का राजनीतिक सफर संघर्ष, धैर्य और कांटों से भरा रहा है।

बुधवार को एक मेगा कैबिनेट सुधार के साथ वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री ठाकुर को अन्य कई नेताओं के साथ पदोन्नत किया गया है।

मई 2008 के संसदीय उपचुनाव में 34 साल की उम्र में अपनी पहली चुनावी जीत के बाद से, ठाकुर, जिन्होंने 2000 से लगातार चार बार हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के अध्यक्ष के रूप में सेवा की, को उनके प्रतिद्वंद्वियों द्वारा हाई-प्रोफाइल और जेट-सेटिंग को लेकर भी निशाना बनाया गया।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि हर संसदीय चुनाव में, हमीरपुर में राज्य के अन्य तीन लोकसभा क्षेत्रों - शिमला (आरक्षित), कांगड़ा और मंडी की तुलना में अधिक आक्रामक प्रचार देखा गया है।

राजा साहब के नाम से मशहूर वीरभद्र सिंह, जिन्होंने राज्य में छह कांग्रेस सरकारें चलाईं, ने धूमल परिवार के गढ़ हमीरपुर सीट पर कब्जा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

सिंह के कट्टर और दो बार के भाजपा के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने अपने बेटे अनुराग ठाकुर की जीत सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में अपना अधिकतम समय और ऊर्जा समर्पित की।

2019 में ठाकुर एक तेज रणनीतिकार और युवा आइकन के तौर पर उभरे, जिन्होंने सात साल तक पार्टी के युवा विंग के अध्यक्ष के रूप में सेवा की। उन्होंने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम लाल ठाकुर को हराकर 3.87 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से लोकसभा चुनाव जीता।

हालांकि पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा धूमल परिवार के खिलाफ क्रिकेट से संबंधित कई आरोप भी लगाए गए लेकिन ठाकुर का मानना है कि यह स्पष्ट रूप से राजनीतिक प्रतिशोध का मामला है।

ठाकुर ने हरियाणा में अपने दोस्त दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ चुनाव के बाद भाजपा के गठबंधन को जोड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हाल ही में ठाकुर ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया था, मुख्यमंत्री के रूप में अपने पहले के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने (वीरभद्र सिंह) एचपीसीए (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन) को सभी प्रकार से नुकसान पहुंचाया। उन्होंने एक समानांतर क्रिकेट एसोसिएशन भी बनाया जो विफल रहा। एचपीसीए द्वारा किसी भी कानून का उल्लंघन नहीं किया गया है। इसके खिलाफ मामले केवल राजनीतिक प्रकृति के थे और हम विभिन्न अदालतों से निर्दोष निकले हैं।

ठाकुर हमेशा इस प्रकार के आरोपों को लेकर कांग्रेस की प्रतिशोध की राजनीति को दोष देते हैं।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने आईएएनएस को बताया कि ठाकुर को जब भी दिल्ली में अपने व्यस्त राजनीतिक कार्यक्रम से समय मिलता है, तो वह अपना समय और ऊर्जा अपने निर्वाचन क्षेत्र में लगाना पसंद करते हैं।

साथ ही, ठाकुर के क्रिकेट के प्रति समर्पण ने उन्हें छोटे पहाड़ी राज्य में आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करते भी दिखाया है।

उन्हें धर्मशाला में विश्व स्तरीय शोपीस स्टेडियम और दो क्रिकेट अकादमियों सहित पांच स्टेडियम विकसित करने का श्रेय दिया जाता है। दो क्रिकेट अकामदी में से एक शिमला में और दूसरी धर्मशाला में स्थापित की गई हैं। एचपीसीए वर्तमान में 500 से अधिक खिलाड़ियों को सहायता प्रदान कर रहा है।

धर्मशाला में 100 करोड़ रुपये का स्टेडियम पहली बार 2005 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नक्शे पर आया सामने था, जब इसने दौरे पर आई पाकिस्तान टीम और भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के बीच वार्म-अप टाई की मेजबानी की थी।

एचपीसीए ने लुहनु मैदान भी विकसित किया है, जो बिलासपुर में भाखड़ा बांध के बैकवाटर से घिरा है, इसके अलावा अमतार, गुम्मा और ऊना मैदान विकसित किया जा रहा है।

दिसंबर 2012 में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद, सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने एचपीसीए के खिलाफ धोखाधड़ी और धन की हेराफेरी का मामला दर्ज किया था, जिसका नेतृत्व ठाकुर कर रहे थे।

सरकार ने राज्य की राजधानी से लगभग 250 किलोमीटर दूर धर्मशाला स्टेडियम के पास खिलाड़ियों के लिए आवासीय परिसर के निर्माण के लिए एचपीसीए को भूमि आवंटन में भी गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था।

राज्य को बाद में दो बार मुख्यमंत्री रहे धूमल के खिलाफ उनके बेटे ठाकुर के नेतृत्व में एचपीसीए को भूमि आवंटित करने के लिए कार्यवाही शुरू करने की मंजूरी मिली।

सतर्कता विभाग ने ठाकुर और उनके सबसे छोटे भाई अरुण धूमल के खिलाफ कथित तौर पर राजस्व रिकॉर्ड में फर्जीवाड़ा कर धर्मशाला के पास जमीन हड़पने के आरोप में मामला दर्ज किया था।

अधिकांश मामलों का निपटारा विभिन्न न्यायालयों द्वारा किया गया।

ठाकुर की पदोन्नति से उत्साहित एचपीसीए के संयोजक मोहित सूद ने आईएएनएस को बताया कि बीसीसीआई प्रमुख के रूप में उनकी पारी को शूट किया गया था।

सूद ने कहा, अगर उन्हें एचपीसीए की तरह लंबे समय तक राष्ट्रीय क्रिकेट निकाय की सेवा करने का अवसर मिलता, तो उन्होंने निश्चित रूप से खेल के लिए चमत्कार किया होता।

25 साल की उम्र में, ठाकुर को एचपीसीए अध्यक्ष चुना गया, जो बीसीसीआई से संबद्ध राज्य क्रिकेट संघ का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे।

ठाकुर का क्रिकेट का सफर 14 साल की उम्र में एक खिलाड़ी के रूप में शुरू हुआ था। उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी जीतने वाली पंजाब अंडर-16 टीम का नेतृत्व किया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement