PM Narendra Modi will inaugurate Kanpur Metro on December 28 -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 20, 2022 3:40 pm
Location
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का उदघाट्न करेंगे

khaskhabar.com : सोमवार, 27 दिसम्बर 2021 06:41 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का उदघाट्न करेंगे
नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कानपुर मेट्रो परियोजना के नवनिर्मित सेक्शन का 28 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। वह बीना-पनकी बहुउद्देशीय पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करेंगे और आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया "शहरी क्षेत्रों में गतिशीलता को बढ़ावा देना प्रधानमंत्री के ध्यान दिए जाने वाले प्रमुख क्षेत्रों में से एक है और इस कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के नवनिर्मित सेक्शन का उद्घाटन इस दिशा में एक और कदम हैं। यह नौ किलोमीटर लंबा सेक्शन आईआईटी कानपुर से मोती झील तक है।"

इसमें बताया गया है "श्री मोदी कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो रेल स्टेशन से गीता नगर तक सवारी करेंगे। इस पूरे मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की लंबाई 32 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 11000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई है।"

श्री मोदी बीना-पनकी बहुउद्देशीय पाइपलाइन प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे और इस 356 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट की क्षमता करीब 34.5 लाख टन प्रतिवर्ष है। मध्यप्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक विस्तृत इस प्रोजेक्ट को 15000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया गया है और इससे बीनी रिफानरी से पेट्रालियम उत्पादों को लाने में मदद मिलेगी।

श्री मोदी आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे और इस दौरान संस्थान में विकसित आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित प्रौद्योगिकी के माध्यम से डिजीटल डिग्री प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि श्री मोदी ब्लॉकचेन आधारित डिजीटल डिग्री लांच करेंगे और इनकी जांच विश्व में कहीं भी की जा सकती है तथा इनके साथ किसी तरह की धोखाधड़ी नहीं की जा सकती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement