PM Narendra Modi to lay foundation of new Bundelkhand Expressway in Chitrakoot today Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:56 am
Location
Advertisement

PM नरेन्द्र मोदी बोले, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से बढ़ेगी विकास की रफ्तार

khaskhabar.com : शनिवार, 29 फ़रवरी 2020 3:20 PM (IST)
PM नरेन्द्र मोदी बोले, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से बढ़ेगी विकास की रफ्तार

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे हो, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हो या फिर प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे, ये यूपी में कनेक्टिविटी तो बढ़ाएंगे ही, रोज़गार के भी अनेक अवसर तैयार करने वाले हैं। बुंदेलखंड सहित पूरे भारत को जिस एक और अभियान का व्यापक लाभ मिलने वाला है, वो है जल जीवन मिशन।
अब देश का एक-एक जन भारत को जलयुक्त और सूखा मुक्त करने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। पहले एक्सप्रेसवे महानगरों में देखने को मिलते थे, अब छोटे शहरों के लोग भी आधुनिक एक्सप्रेसवे का लाभ उठा पाएंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चित्रकूट के भरतकूप में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया हैं। यह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 14849.09 करोड़ की लागत से बनेगा। यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुडेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।


296 KM का होगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे....

आपको बताते जाए कि जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 296 किलोमीटर लंबा होगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे चित्रकूट के भरतकूप के पास से शुरू होकर बांदा, हमीरपुर, महोबा और औरैया होते हुए इटावा के कुदरैल गांव के पास यमुना एक्सप्रेस-वे से मिल जाएगा। इससे बुंदेलखंड से देश की राजधानी दिल्ली तक आने-जाने में समय और संसाधनों की काफी समय बचेगा। इसके साथ ही यह एक्सप्रेस-वे फरवरी, 2018 में सरकार द्वारा घोषित उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर की सहमति के बिंदुओं को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। 296.070 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे फिलहाल चार लेन का बनने वाला है। भविष्य में इसे 6 लेन तक विस्तारित किए जाने की भी योजना है।




2/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement