PM Modi to lay foundation stone of Ultra Mega Solar Park in Jhansi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 7:58 pm
Location
Advertisement

झांसी में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

khaskhabar.com : गुरुवार, 18 नवम्बर 2021 10:14 AM (IST)
झांसी में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को झांसी में 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की आधारशिला रखेंगे। यह कदम बुंदेलखंड क्षेत्र को प्रचुर मात्रा में भूमि और सूर्य के प्रकाश के साथ राज्य में 'सौर ऊर्जा केंद्र' में बदलने का प्रयास करता है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, झांसी परियोजना उन तीन अल्ट्रा-मेगा सौर पार्को में से एक है, जिन्हें केंद्र की अल्ट्रा मेगा अक्षय ऊर्जा पॉवर पार्क (यूएमआरईपीपी) योजना के तहत 'प्लग एंड प्ले मोड' में 2,000 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए क्षेत्र में स्थापित करने का प्रस्ताव है।

वैकल्पिक ऊर्जा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, झांसी में 600 मेगावाट के सोलर पार्क के अलावा, जिसकी आधारशिला 19 नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा रखी जानी है, ललितपुर में 600 मेगावाट का सोलर पार्क और चित्रकूट में 800 मेगावाट का सोलर पार्क स्थापित करने की भी कार्रवाई की जा रही है।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी डिविलप्मेंट एजेंसी (यूपीएनईडीए) के संयुक्त उद्यम टीयूएससीओ लिमिटेड को बुंदेलखंड में सूरज की रोशनी से 2,000 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए तीन अल्ट्रा-मेगा सौर पार्क स्थापित करने का अधिकार दिया गया है।

डेवलपर ने झांसी की गरौठा तहसील के तहत छह गांवों में सोलर पार्क के विकास के लिए पहले ही 2,609 एकड़ निजी भूमि 242.3 एकड़ सरकारी भूमि की पहचान की है।

अधिकारी ने कहा, "विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार, झांसी सौर पार्क की कुल परियोजना लागत 3,013 करोड़ रुपये है, जिसमें से 313.18 करोड़ रुपये पार्क के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे और 2,700 करोड़ रुपये पार्क में सौर इकाइयों की स्थापना में उपयोग किए जाएंगे।"

केंद्र परियोजना लागत का 30 प्रतिशत प्रदान करेगा। यूपी पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड सौर पार्क से उत्पन्न होने वाली बिजली खरीदेगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की झांसी इकाई की आधारशिला भी रखेंगे।

एनसीसी, एलुमनी एसोसिएशन एनसीसी की सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधा भी शुरू की जाएगी और पीएम मोदी महोबा में अर्जुन बांध परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे।

19 नवंबर को ही प्रधानमंत्री महोबा और झांसी में दो जनसभाओं के जरिए बुंदेलखंड में बीजेपी का चुनावी एजेंडा तय करेंगे। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement