PM Modi to address women representatives across the country on 12th February-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 22, 2019 11:16 pm
Location
Advertisement

PM मोदी 12 फरवरी को देशभर की महिला प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंंगे

khaskhabar.com : रविवार, 10 फ़रवरी 2019 6:39 PM (IST)
PM मोदी 12 फरवरी को देशभर की महिला प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंंगे
चंडीगढ़। महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि 12 फरवरी को कुरूक्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देशभर की महिला स्वच्छ गृही व महिला प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंंगे। जो कि प्रत्येक महिला के लिए गर्व की बात है। देश के आजाद होने के बाद महिला सशक्तिकरण पर पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने इतने बड़े स्तर पर इतनी सारी योजनाएं केवल महिलाओं को ही समर्पित की हैं। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा केरोसीन मुक्त है। गरीब बहनों को चूल्हे के धुएं से निजात दिलाकर उनके स्वास्थ्य की चिंता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना प्रारंभ की है। इस योजना के तहत देश भर में 3.95 करोड निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। हरियाणा में भी अब तक 7 लाख 98 हजार गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी घोषणा कर चुके हैं कि जिस बहन को चूल्हे पर खाना पकाने पर मजबूर होना पड रहा है, उन्हें निशुल्क गैस कनेक्शन दिया जाएगा। इसके लिए वह सीधा उपायुक्त अथवा अपने जनप्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जी ने सपना देखा था कि वर्ष 2019 में महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती तक भारत को स्वच्छ एवं खुले में शौच से मुक्त बनाने का लक्ष्य हासिल किया जाए। प्रदेश के लोगों के सहयोग एवं प्रदेश सरकार के इस कार्यक्रम के प्रति प्रतिबद्धता के फलस्वरूप बडे अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

कविता जैन ने बताया कि हरियाणा का आज हर गांव, हर शहर खुले में शौच से मुक्त है। ग्रामीण क्षेत्र में 29 लाख तथा शहरी क्षेत्र में 67 हजार शौचालयों का निर्माण हुआ। हरियाणा ओडीएफ प्लस की ओर अग्रसर है, जबकि नगर निगम सोनीपत और नगर निगम करनाल ओडीएफ प्लस-प्लस की श्रेणी में आ चुका है। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में गुरूग्राम, करनाल और रेवाडी जिलों को राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हुआ है। खुले में शौच से मुक्त होने से हरियाणा में सबसे अधिक लाभ उन बहनों को हुआ है, जिन्हें हर वक्त असुरक्षा की भावना का सामना करना पडता था। इस अभियान से बहनों के स्वास्थ्य स्तर में भी सुधार हुआ है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement