PM Modi, South Korean President to launch Samsung plant, worlds biggest mobile factory in Noida-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:38 am
Location
Advertisement

नोएडा : पीएम मोदी आज करेंगे सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्धाटन

khaskhabar.com : सोमवार, 09 जुलाई 2018 11:34 AM (IST)
नोएडा : पीएम मोदी आज करेंगे सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्धाटन
नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्धाटन करने जा रहे है। इस खास मौके पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ीाी उनके साथ रहेंगे। ये फैक्ट्री सैमसंग कंपनी की है जो उत्तर प्रदेश में नोएडा के सेक्टर-81 में है। सैमसंग कंपनी की नई यूनिट के उद्घाटन समारोह में बड़ी संख्या में राजनेता और विदेशी मेहमान भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

पीएम मोदी शाम पांच बजे से लेकर 5.30 बजे तक नोएडा में रहेंगे। कोरियाई कंपनी का भारत में ये अब तक सबसे बड़ा निवेश है। बताया जा रहा है कि ये निवेश पांच हजार करोड़ रूपयों का है। सैमसंग की नई फ़ैक्टरी में सालाना 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाने का लक्ष्य रखा गया है। यूपी सरकार ने सैमसंग कंपनी को जीएसटी में छूट देने का भी वादा किया है।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में दुनिया के मानचित्र पर सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री होने का टैग चीन, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के पास नहीं बल्कि राज्य उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा के नाम होगा। देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ, जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ मौजूदा मोबाइल विनिर्माण इकाई 2005 में लागई गई।

पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है। भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और इस नई यूनिट के शुरू हो जाने पर तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाने की संभावना है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement