PM Awas Yojana - Rajasthan first place in rural performance ranking-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:50 pm
Location
Advertisement

पीएम आवास योजना-ग्रामीण की परफोर्मेंस रेंकिंग में देश में राजस्थान का प्रथम स्थान

khaskhabar.com : मंगलवार, 23 मार्च 2021 8:45 PM (IST)
पीएम आवास योजना-ग्रामीण की परफोर्मेंस रेंकिंग में देश में राजस्थान का प्रथम स्थान
जयपुर । प्रदेश में चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना - (ग्रामीण) के अन्तर्गत द्वितीय चरण (वर्ष 2019-20 एवं 2020-21) में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी प्रगति रिपोर्ट अनुसार परफोर्मेंस रेंकिंग में देश में ‘‘राजस्थान’’ प्रथम स्थान पर पहुंच गया है।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने योजना क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु राज्य एवं जिलों के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए बताया कि राज्य में प्रथम फेज में स्वीकृत 6.87 लाख आवासों में से 6.72 लाख ( 98 प्रतिशत ) एवं द्वितीय फेज में स्वीकृत 6.48 आवासों में से 4.20 लाख आवास पूर्ण कराये जा चुके है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव सिंह ने बताया कि योजना के तहत प्रारम्भ से अब तक स्वीकृत 13.35 लाख आवासों में से 10.92 लाख( 81.87 प्रतिशत) आवास पूर्ण हो चुके है। उन्होने अधिकारियों को शेष प्रगतिरत आवासों को 31 मार्च तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये, ताकि वंचित परिवारों को भी आवास उपलब्ध हो सके।
सिंह ने बताया कि वर्ष 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध करवाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना-(ग्रामीण) देश के 669 जिलों में क्रियान्वित की जा रही है। राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण के क्रियान्वयन की प्रगति शुरू से ही श्रेष्ठ रही है।
उन्होने बताया कि योजनान्तर्गत SECC -2011 के आधार पर तैयार स्थाई वरीयता सूची में सभी पात्र परिवारों को आवास स्वीकृति जारी कर दी गई है। साथ ही भारत सरकार को अतिरिक्त चिन्हित पात्र परिवारोंं की सूची तैयार कर अनुमति हेतु प्रेषित की गई है, जिसकी अनुमति उपरान्त वंचित रहे चिन्हित पात्र परिवारों को भी आवास योजनान्तर्गत लाभान्वित किया जायेगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement