Play important for physical and mental development: Govind Thakur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 15, 2019 9:37 pm
Location
Advertisement

शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेलें महत्वपूर्ण: गोविंद ठाकुर

khaskhabar.com : शुक्रवार, 13 सितम्बर 2019 2:36 PM (IST)
शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेलें महत्वपूर्ण: गोविंद ठाकुर
कुल्लू। खेलों का जीवन में बहुत महत्व है। खेल से व्यक्ति का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। स्वस्थ व्यक्ति स्वस्थ समाज के निर्माण में अधिक योगदान करने की क्षमता रखता है। यह बात युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में छात्रों की 62वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं के शुभारंभ अवसर पर कही। उन्होंने द्वीप प्रज्जलित करके विधिवत ढंग से खेलकूद प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया। चार दिवसीय राज्य स्तरीय स्कूली टूर्नामेन्ट में प्रदेश के सभी जिलों तथा छः खेल हाॅस्टलों से 850 छात्र भाग ले रहे हैं।


गोविंद ठाकुर ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उन्हें राज्य स्तर पर खेलने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। खेल परिसरों और मैदानों को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेल विभाग ने खिलाड़ियों की डाईट राशि को 120 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये जबकि बाहरी प्रदेशों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए यह राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये की है। उन्होंने कहा कि स्कूली स्तर की प्रतियोगिताओं में डाईट मनी को बढ़ाने के लिए वह मुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री से मामला उठाएंगे।


खेल मंत्री ने खिलाड़ियों का आहवान किया कि वे खेल की भावना को अधिक महत्व दें। मेडल जीतने से अधिक महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति ऐसे मौकों पर बहुत कुछ सीखता है। उसके जीवन में अनुशासन आता है, विभिन्न जगहों के खिलाड़ियों के साथ परस्पर संवाद से प्रेम व सौहार्द्ध की भावना उत्पन्न होती है। इन सब अनुभवों से व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है जो जीवन में सफलता हासिल करने के लिए अत्यंत आवश्यक है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement