pilibhit news : the Large game in sand mining in pilibhit-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 16, 2019 2:56 am
Location
Advertisement

रेत के खनन में बड़ा खेल, भारी जुर्माना भी लगाया

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 अगस्त 2018 5:09 PM (IST)
रेत के खनन में बड़ा खेल, भारी जुर्माना भी लगाया
पीलीभीत। यहां देवहा नदी पर रेत के खनन की जांच के बाद भारी मात्रा में अवैध रेत का खनन होना पाया गया है। रेत खनन के ठेकेदारों पर 39 लाख 82 हजार रुपए का जुर्माना भी डाला गया है। ठेकेदार मैसर्स डीएस कांट्रैक्टर्स एंड बिल्डर्स और सतजुग फूडस प्राइवेट लिमिटेड से एक सप्ताह में पैसा जमा करने का नोटिस जिलाधिकारी द्वारा भेजा गया है। अन्यथा की स्थिति में वसूली ठेकेदारों से भू राजस्व की भांति की जाएगी। अवैध खनन के बाद भी ठेकेदारों की नीयत साफ नहीं लग रही है। अब भंडारण में भी बड़ा खेल चल रहा है। ठेकेदारों द्वारा किए गए रेत के भंडारण की खनन विभाग ने ना तो नाप की है और ना ही यह जांच की है, कि भंडारण किया गया माल अब तक कितना बिक पाया है।

अवैध खनन का मामला जून माह में काफी चर्चा में रहा था। शहर विधायक के अलावा अन्य लोगों ने भी खनन निदेशक और मुख्यमंत्री से अवैध खनन की शिकायत की थी। काफी बवाल के बाद जिला अधिकारी ने खनन का काम रोक दिया था और मानक पूरा करने के निर्देश दिए थे। उसके बाद मामला मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के संज्ञान में पहुंच गया था। मुख्यमंत्री के निर्देश पर निदेशक खनन डॉ. रोशन जैकब और उनकी टीम यहां जांच के लिए पहुंची थी। मौके पर नदी के किनारे बड़े-बड़े गड्ढे पाए गए थे। गहरे गहरे गड्ढों की लखनऊ से आई टीम ने नाप की थी।

उसके बाद भूतत्व एवं खनिकर्म अनुभाग निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय लखनऊ की जांच आख्या के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों में मैसर्स डीएस कांट्रेक्टर्स एंड बिल्डर्स के प्रोपराइटर अच्छेजा घाट जिला बुलंदशहर निवासी दुष्यंत कुमार और सतजुग फूडस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्वीकृत अलग-अलग क्षेत्रों में 1150 घनमीटर, 750 घनमीटर, 125 घनमीटर का अवैध खनन पाया गया। जिलाधिकारी ने अवैध खनन पर देय क्षतिपूर्ति के नोटिस में विड रेट की धनराशि से पांच गुना धनराशि को वसूल किए जाने के निर्देश दिए हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement