Pension scheme to be boon for unorganized workers: Govind Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 16, 2019 10:46 am
Location
Advertisement

असंगठित कामगारों के लिए वरदान साबित होगी पेंशन योजना: गोविंद सिंह

khaskhabar.com : मंगलवार, 05 मार्च 2019 9:24 PM (IST)
असंगठित कामगारों के लिए वरदान साबित होगी पेंशन योजना: गोविंद सिंह
कुल्लू। असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से आरंभ की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना मंगलवार को कुल्लू जिले में भी लागू हो गई। देव सदन में आयोजित एक समारोह में वन, परिवहन, युवा, सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जिला स्तर पर इस योजना का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के कल्याण की दिशा में यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी।

गोविंद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए कई सराहनीय योजनाएं आरंभ की हैं। उन्होंने जन-धन योजना के माध्यम से गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे खोले। इस योजना के तहत देश भर में करोड़ों नए बैंक खाते खोले गए। अब गरीबों के कल्याण की विभिन्न योजनाओं की धनराशि सीधे इन्हीं बैंक खातों में जा रही है। गोविंद सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से जहां पचास करोड़ लोगों को पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है, वहीं उज्ज्वला योजना से लगभग आठ करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनैक्शन मिले हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की धनराशि सीधे करोड़ों किसानों के बैंक खातों में जा रही है। इस धनराशि से वे अपनी खेती की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। गरीबों के कल्याण की योजनाओं की लंबी सूची में अब प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना भी जुड़ गई है। कुल्लू जिले में भी हजारों कामगार इस योजना से लाभान्वित होंगे। अभी तक जिला में लगभग 500 कामगारों के कार्ड भी बनाए जा चुके हैं। वन मंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पात्र कामगारों तक इस योजना का लाभ पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि 15000 रुपये से कम मासिक आय वाले किसी भी तरह के कामगार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। कामगार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के लिए 50 प्रतिशत अंशदान केंद्र सरकार देगी, जबकि 50 प्रतिशत कामगार को देना होगा। इस अवसर पर वन मंत्री ने योजना के कुछ लाभार्थियों को कार्ड भी वितरित किए।

इससे पहले जिला श्रम अधिकारी डीआर कायस्था ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की जानकारी दी। ईपीएफओ के प्रवर्तन अधिकारी दीपक शर्मा ने भी योजना के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी। जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान वस्त्राल, अहमदाबाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का वेबकास्ट भी दिखाया गया। इस मौके पर एचआरटीसी के निदेशक मंडल के सदस्य अखिलेश कपूर, नगर परिषद कुल्लू के पार्षद तरुण विमल, भाजपा के पदाधिकारी, श्रम विभाग व ईपीएफओ के अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement