Participation of Hornapur-Abu Dhabi government in making electricity from flood waters of Hadoti -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 3:01 pm
Location
Advertisement

हाड़ौती के बाढ़ के पानी से बिजली बनाने में सिंगापुर-आबूधावी सरकार की सहभागी

khaskhabar.com : गुरुवार, 23 जनवरी 2020 5:19 PM (IST)
हाड़ौती के बाढ़ के पानी से बिजली बनाने में सिंगापुर-आबूधावी सरकार की सहभागी
जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल को सिंगापुर और आबूधावी सरकार के 65 फीसदी हिस्सेदारी वाली ग्रीनको एनर्जीस ने प्रदेश के बारां जिले के शाहबाद में सबसे बड़े विद्युत प्रोजेक्ट लगाने में रुचि दिखाते हुए प्रोजेक्ट की रुपरेखा का प्रस्तुतिकरण दिया है। इस प्रोजेक्ट में हाड़ौती में बाढ़ से बर्बाद होने वाले पानी का उपयोग विद्युत उत्पादन और उत्पादित बिजली के स्टोरेज के प्रोजेक्ट में किया जा सकेगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि 2080 मेबावाट विद्युत उत्पादन की इस परियोजना में कंपनी करीब 10 हजार करोड़ का निवेश प्रस्तावित किया है वहीं लगभग 1500 लोगों को प्रत्यक्ष व हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि कंपनी के प्रतिनिधि के अनुसार कंपनी द्वारा प्राइमरी सर्वे का काम पूरा किया जा चुका है। यह राजस्थान का पहला अलोन पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट होगा और कंपनी द्वारा बारां जिले के शाहबाद में यह परियोजना लगाने में रुचि दिखाई है।

बैठक में ग्रीनको एनजीस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट विवेक ने परियोजना का विस्तृत प्रजेटेंशन दिया। इस अवसर पर उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक रिप्स संजय मामगेन, बीआईपी के महाप्रबंधक नागेश शर्मा ने भी हिस्सा लिया।

ब्यूरो ऑफ इंवेस्टमेंट प्रमाेशन में आयोजित इस बैठक में निदेशक पर्यटन, राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव, राजस्व, जल संसाधन, उर्जा, वन, आरआरईसी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement