panchkula news : haryana Chief Minister manohar lal inaugurated 309 parks and gymnasiums from Panchkula-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 3:57 pm
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री ने पंचकूला से किया 309 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन

khaskhabar.com : शनिवार, 05 मई 2018 4:37 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने पंचकूला से किया 309 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन
पंचकूला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाशन धनखड़ ने शनिवार को पंचकूला जिला के गांव कनोली से एक साथ प्रदेश के 309 पार्क एवं व्यामशालाओं का एक साथ उद्घाटन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को हरियाणा के घर-घर में पहुंचाने की पहल की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 21 जून 2018 अंतराष्ट्रीय दिवस पर सामूहिक योग की प्रतियोगिताओं के प्रथम तीन विजेताओं को सम्मानित करने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा शनिवार को पंचकूला जिला के श्यामटू ग्राम पंचायत के गांव कनोली में आयोजित पार्क एवं व्यामशालाओं के राजस्तरीय उद्घाटन समारोह में कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है और इसी को ध्यान में रखते हुए योग की भारत की प्राचीन विधा को प्रधानमंत्री ने पूरे विश्व में पहुंचाया है। योग से शरीर हृष्ट-पुष्ट होता है तथा व्यक्ति का मानसिक व बौद्धिक विकास होता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया का नारा दिया है, जिसमें योग की अहम भूमिका रहेगी। हर व्यक्ति को चाहे वह स्कूली छात्र हो, युवा हो, अधेड़ उम्र हो या बुजुर्ग हो, सभी को योग के लिए समय निकालना चाहिए और इन पार्क व व्यायामशालाओं की देखरेख के लिए मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों की कमेटी बनाने घोषणा भी की।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से व्यायामशालाओं में योग शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएगी। 180 व्यायामाशालाओं में योग शिक्षक नियुक्त कर दिए गए हैं। पहले चरण में एक हजार गांवों में योगशालाएं बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने लोगों से अपील की कि योग को शारीरिक धर्म मान कर अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि पतंजलि योगपीठ ने पूरे देश में योग शिक्षा का प्रचार-प्रसार किया है। हरियाणा में भी ये लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं। सरकार की ओर से पतंजलि योग पीठ को सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी पंचायत दो एकड़ जमीन उपलब्ध करवाएगी, वहां पर पार्क एवं व्यायामशालाएं खोली जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब 26 अक्टूबर 2014 को सत्ता संभाली थी उस समय उन्होंने योग, कुश्ती-कबड्डी जैसे ग्रामीण पृष्ठ भूमि के परंपरागत खेलों के क्षीण होने की बात ध्यान में आई थी और उस समय उन्होंने खेलों को फिर से जीवंत करने की योजना बनाई थी और आज वह 309 पार्क व व्यायामशालाओं के एक साथ उद्घाटन के साथ पूरी हो गई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement