Panchayati Raj minister Virendra Kanwar inaugurated development work of 2 crores-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 9, 2019 3:28 pm
Location
Advertisement

पंचायती राज मंत्री ने 2 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

khaskhabar.com : बुधवार, 27 फ़रवरी 2019 7:06 PM (IST)
पंचायती राज मंत्री ने 2 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण
ऊना। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को कुटलैहड़ व चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में लगभग 2 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास किया। जिनमें ग्राम पंचायत थानाकलां के अंतर्गत 10 लाख रूपये की लागत से बनने वाला संपर्क मार्ग, ग्राम पंचायत पलाहटा के कुड में साढ़े चार लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक भवन, एक करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली हरोट-ककराणा सडक़ भूमि पूजन, दस लाख रूपये की लागत से बनने वाला संपर्क मार्ग, चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अंबेहडा धीरज के अंतर्गत चकडोआ में लगभग पांच लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक भवन तथा 10 लाख रूपये की लागत से निर्मित पुल का उदघाटन शामिल है। इस दौरान चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के विधायक बलवीर चौधरी भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

इस मौके पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि लगभग 9 करोड़ रूपये की लागत से ककराणा-हरोट सडक़ को सुदृढ़ किया जाएगा जबकि साढ़े 6 करोड़ रूपये की लागत से पलाहटा, धनेत व डीहर पंचायतों के लिए एक नई पेयजल योजना का निर्माण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार ने थानाकलां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विभिन्न श्रेणीयों के 15 नए पद सृजित किए हैं तथा आने वाले समय में लगभग 9 करोड़ रूपये की लागत से थानाकलां सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा बंगाणा अस्पताल का दर्जा बढ़ाया है तथा विभिन्न श्रेणीयों के 18 नए पद सृजित किए हैं।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आने वाले समय में गांवों के सभी रास्तों को चरणबद्ध तरीके से पक्का किया जाएगा जिसके लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। उन्होने कहा कि सरकार ने बजट में प्रदेश के ऐसे गरीब परिवारों को सहारा योजना के तहत प्रतिमाह 2 हजार रूपये की पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया है जिनके परिवार का सदस्य कैंसर, अधरंग जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार ने देश भर में अढ़ाई करोड़ से अधिक जरूरतमंदों को मकान बनाकर दिये हैं जबकि एक करोड़ 80 लाख नए मकान बनाने का लक्ष्य रखा है ताकि वर्ष 2022 तक सभी के पास अपना मकान हो सके।

उन्होने कहा कि किसानों की कर्ज माफी के बजाए केंद्र सरकार ने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को खाद, बीज इत्यादि के लिए प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये देने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिससे पूरे देश भर में 12 करोड़ जबकि हिमाचल प्रदेश में लगभग साढ़े सात लाख छोटे व सीमांत किसान लाभान्वित होंगे। उन्होने कहा कि सरकार ने पहली किश्त के तौर पर 2-2 हजार रूपये की राशि किसानों के खाते में पहुंच चुकी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement