pali news : Chief Minister Vasundhara Raje inaugurated development works in Pali during rajasthan gaurav yatra-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 16, 2019 1:48 pm
Location
Advertisement

सरकार ने राजस्थान में वो काम किया, जिससे कर्नाटक जैसे प्रदेश पीछे रहे... जानें क्या?

khaskhabar.com : बुधवार, 29 अगस्त 2018 10:59 PM (IST)
सरकार ने राजस्थान में वो काम किया, जिससे कर्नाटक जैसे प्रदेश पीछे रहे... जानें क्या?
जयपुर। राजस्थान अब बीमारू प्रदेश की श्रेणी से निकल कर देश का अग्रणी प्रदेश बनता जा रहा है। हम सब मिलकर इसे विकसित राजस्थान बनाएंगे और इसका कायापलट करने का काम करेंगे। यह बात मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को पाली के बांगड़ स्कूल खेल मैदान में 150.77 करोड़ रुपए के विभिन्न कार्यों के लोकार्पण एवं 215 लाख रुपए के कार्य का शिलान्यास करने के बाद आमसभा में कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है और हम प्रबल इच्छाशक्ति के साथ प्रदेश को आगे बढ़ाने काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान के लोगों ने इतिहास बनाया है और बाहर से लोग यहां की पवित्र भूमि को स्पर्श करने के लिए आते हैं। आईटी और दूरसंचार के क्षेत्र में इस सरकार ने राजस्थान में वह काम किया है कि कर्नाटक जैसे प्रदेश पीछे रह गए हैं और पूरी दुनिया में प्रदेश का नाम हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का गर्व और गौरव है कि राजस्थान सरकार ने गरीब और कमजोर व्यक्ति के उत्थान का काम किया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना में पूरे प्रदेश में करीब साढ़े 24 लाख तथा पाली जिले में 62 हजार लोगों को इसका लाभ मिला है। अकेले पाली विधानसभा क्षेत्र में 24 हजार से अधिक लोग इस योजना में 3 लाख रुपए तक की चिकित्सा सुविधा से लाभान्वित हुए हैं। आज गरीब से गरीब व्यक्ति भी ऎसे बड़े अस्पतालों में इलाज करवा सकता है, जहां जाने की वह पहले सोच भी नहीं सकता था। स्वास्थ्य के क्षेत्र में 2500 करोड़ रुपए का खर्च इस सरकार ने किया है।

उन्होंने कहा कि राजयोजना के माध्यम से आज बेटियां लक्ष्मी बनकर पैदा हो रही हैं। उन्हें साइकिल, स्कूटी, लेपटॉप, शुभशक्ति आदि विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। बायोमैट्रिक मशीन से राशन वितरण में पारदर्शिता आई है। लोगों का अनाज व पैसा एकदम सुरक्षित है। आज भामाशाह योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है, जिसमें बीपीएल परिवारों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपए जमा हुआ है। एक साथ 6000 स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है। हर ग्राम पंचायत में बारहवीं तक का स्कूल स्थापित किए जाने का काम हो रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में राज्य 26 वें पायदान से छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर आ गया है। स्वच्छता के क्षेत्र में 80 लाख शौचालय बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों का 50 हजार रुपए तक का कर्जा माफ किया गया है और किसानों को करीब 80 हजार करोड़ रुपए बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दुष्कर्म के मामलों में गंभीरता बरतते हुए अपराधी को फांसी की सजा का प्रावधान किया है। इसी का परिणाम है कि अब ऎसे मामलों में त्वरित न्याय हो रहा है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/11
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement