pali news : BJP government works to preserved glorious history : Chief Minister vasundhara raje-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 14, 2019 10:19 pm
Location
Advertisement

यह पहली सरकार है, जिसने राज्य के इतिहास, संस्कृति और...

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 अगस्त 2018 10:52 PM (IST)
यह पहली सरकार है, जिसने राज्य के इतिहास, संस्कृति और...
पाली/जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरुवार को राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण की ओर से पाली जिले के ऎतिहासिक गांव आऊवा में करीब साढ़े चार करोड़ की लागत से बनाए गए स्वतंत्रता संग्राम पैनोरमा का लोकार्पण किया। उन्होंने आऊवा की आराध्य देवी सुगाली माता एवं स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर कुशालसिंह चांपावत की प्रतिमा का अनावरण किया।

मुख्यमंत्री ने पैनोरमा का अवलोकन किया तथा स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित किए। इस दौरान आयोजित लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि यह पहली सरकार है, जिसने राज्य के इतिहास, संस्कृति और स्वतंत्रता संग्राम को संरक्षित करने तथा यहां के लोक देवताओं व महापुरुषों की स्मृतियों को संजोने का काम किया है। उन्होंने कहा कि यह पैनोरमा नई पीढ़ी को देश व राज्य के गौरवशाली इतिहास से रूबरू कराएगा तथा सुगाली माता व कुशाल सिंह चांपावत की प्रतिमाएं हमें देश और मातृभूमि की रक्षा व सेवा की प्रेरणा देती रहेंगी।

140 करोड़ से 48 पैनोरमा का निर्माण
मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राजस्थान का इतिहास अत्यंत गौरवशाली रहा है और नई पीढ़ी को इस इतिहास से रूबरू कराने की जरूरत है। इतिहास को लेकर जागरूकता का प्रसार अपने आप में एक बड़ा काम है। इसी को लेकर सारे राजस्थान में अब 140 करोड़ की लागत से 48 पैनोरमा बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही 125 मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए 625 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। हमारा सौभाग्य है कि इस तरह के गौरवशाली काम करने का हमें अवसर मिल रहा है। उन्होंने ठाकुर कुशाल सिंह चांपावत के वंशज आऊवा ठाकुर पुष्पेंद्र सिंह से कहा कि वे पैनोरमा के रख-रखाव में सहयोग करें।

घटना के 160 साल बाद पुनः प्रतिमा स्थापित


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/10
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement