Pak will buy better than BrahMos Chinese missile, There will also be 48 drones in the deal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 10:00 am
Location
Advertisement

पाक खरीदेगा ब्रह्मोस से बेहतर चीनी मिसाइल, सौदे में 48 ड्रोन भी होंगे

khaskhabar.com : बुधवार, 17 अक्टूबर 2018 8:31 PM (IST)
पाक खरीदेगा ब्रह्मोस से बेहतर चीनी मिसाइल, सौदे में  48 ड्रोन भी होंगे
बीजिंग। पाकिस्तान चीन से सुपरसोनिक मिसाइल खरीद सकता है, जोकि लागत प्रभावी होने के साथ-साथ भारत और रूस द्वारा विकसित ब्रह्मोस मिसाइल से बेहतर है। इस बात का जिक्र चीन की सरकारी मीडिया ने किया है। चीन द्वारा पाकिस्तान के साथ सबसे बड़ा ड्रोन सौदा करने का एलान करने के बाद ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि एचडी-1 अन्य सुपरसोनिक मिसाइलों की तरह नहीं है, क्योंकि इसमें ईंधन की जरूरत कम होती है, उड़ान अधिक तीव्र व लंबी दूरी की होती है।

सौदे के अनुसार, चीन पाकिस्तान को 48 ड्रोन मुहैया कराएगा। उल्लेख है कि बीजिंग द्वारा इस्लामाबाद को सबसे ज्यादा हथियारों की आपूर्ति की जाती है। मिसाइल के सफल परीक्षण के मौके पर चीन के एक सैन्य विशेषज्ञ ने कहा कि एचडी-1 का मुकाबला हथियारों के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बहुत कम है। मिसाइल को दक्षिणी चीन की कंपनी गुआंगदोंग होंग्दा ब्लास्टिंग ने बनाया है।

ग्लोबल टाइम्स ने कंपनी के हवाले से बताया कि उत्तर चीन में मिसाइल का परीक्षण किया गया। बयान के अनुसार, सुपरसोनिक मिसाइल के सभी मानक अपनी जगह खरा साबित हुए थे। बीजिंग के सैन्य विश्लेषक वेई दोंग्क्सू ने कहा कि एचडी-1 के उच्च ठोस ईंधन रैमजेट में इसके प्रतिस्र्धी मिसाइलों की तुलना में कम ईंधन की आवश्यकता होती है, जबकि यह उनसे तेज उड़ान भरने में समर्थ है और दूरी भी ज्यादा तय करती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement