Pak to finish Sikh pilgrims visa process by Sep 30-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:36 pm
Location
Advertisement

पाकिस्तान सिख तीर्थयात्रियों की वीजा प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करेगा

khaskhabar.com : गुरुवार, 29 अगस्त 2019 6:20 PM (IST)
पाकिस्तान सिख तीर्थयात्रियों की वीजा प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करेगा
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अधिकारियों ने ननकाना साहिब (Nankana Sahib) में गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) की 550वीं जयंती समारोह में भाग लेने के लिए भारत और दुनियाभर के सिख तीर्थयात्रियों को वीजा जारी करने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरा करने का फैसला किया है। मीडिया को यह जानकारी गुरुवार को दी गई।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को लाहौर में पंजाब प्रांत के गवर्नर चौधरी सरवर की अध्यक्षता में रिलीजियस टूरिज्म एंड हेरिटेज कमिटी (आरटीएचसी) की बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया।

बैठक के बाद गवर्नर ने मीडियाकर्मियों को बताया कि सिख तीर्थयात्रियों के लिए वीजा प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू की जाएगी और महीने के अंत में पूरी कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि गुरु नानक के जन्मस्थल ननकाना साहिब में ‘टेंट सिटी’(तंबू शहर) स्थापित करने का काम अगले हफ्ते से शुरू होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सच्चा सौदा से ननकाना साहिब तक सडक़ के निर्माण के लिए और परियोजना पर काम शुरू करने के लिए जल्द ही फंड उपलब्ध कराए जाएंगे।

सरवर ने कहा कि कई सिख तीर्थयात्री सभा में भाग लेने के लिए भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका और अन्य देशों से भी यहां पहुंचेंगे।

डॉन न्यूज ने गवर्नर के बयान का हवाला देते हुए बताया, ‘‘इस पर भारत की काम करने की इच्छा की परवाह किए बिना ही पाकिस्तान नवंबर तक करतारपुर कॉरिडोर परियोजना को पूरा कर लेगा।’’

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के अधिकारों को लेकर कोई समझौता नहीं करेगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि देश ‘अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित’ था।

समिति ने 31 अगस्त को गवर्नर हाउस में होने वाले ‘अंतर्राष्ट्रीय सिख कन्वेंशन’ के लिए पूरी हो चुकी व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement