Paintings and slogans performed at the virtual exhibition organized on the covid-19 theme-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 21, 2020 7:58 am
Location
Advertisement

कोविड-19 थीम पर आयोजित वर्चुअल एग्जीबिशन में पेंटिंग्स और स्लोगन्स का हुआ प्रदर्शन

khaskhabar.com : शनिवार, 17 अक्टूबर 2020 8:54 PM (IST)
कोविड-19 थीम पर आयोजित वर्चुअल एग्जीबिशन में पेंटिंग्स और स्लोगन्स का हुआ प्रदर्शन
जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) के फेसबुक पेज पर शुक्रवार को आयोजित वर्चुअल एग्जीबिशन में कोविड-19 की थीम पर पेंटिंग्स और स्लोगन्स का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान, जेकेके और भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, जयपुर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। एग्जीबिशन में 'भारत स्काउट्स एंड गाइड्स पेंटिंग एंड स्लोगन प्रतियोगिता’ के तहत प्राप्त 60 पेंटिंग्स और 60 स्लोगन्स को प्रदर्शित किया गया। राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में देशभर के 2281 स्काउट्स और गाइड्स ने भाग लिया। वर्तमान में, यह प्रदर्शनी जयपुर स्थित भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के स्टेट हेडक्वॉटर में प्रदर्शित की जा रही है, जिसके बाद इसे जेकेके में प्रदर्शित किया जाएगा।

इस अवसर पर, कला एवं संस्कृति मंत्री, राजस्थान सरकार, डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि पेंटिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता को देशभर से स्काउट्स और गाइड्स से उत्साहपूर्ण रुझान मिला है। उन्होंने कोविड के खिलाफ लड़ाई में अपने घरों से ही भाग लिया और वायरस के खिलाफ अपनी रचनात्मक पेंटिंग के जरिए अपनी जिम्मेदारियों और विचारों को कागज पर चित्रित किया। पिछले 6 महीनों में, स्काउट्स भी कोरोना योद्धाओं के रूप में उभरे हैं, जिन्होंने मास्क, भोजन के पैकेट और आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया, क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में सैनिटाइजेशन, योग सहित कई अन्य एक्टिविटीज का आयोजन कर अपना योगदान दिया है।

कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान सरकार की शासन सचिव; जेकेके की महानिदेशक, और स्टेट कमिश्नर, रेंजर्स, श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने कहा कि भारत स्काउट्स एंड गाइड्स एक ऐसा संगठन है जो स्वैच्छिक सेवा को बढ़ावा देता है और अपने सदस्यों में नागरिक भावना, नागरिक अनुशासन और नैतिक मूल्यों को विकसित करता है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य कला के माध्यम से लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने में मदद करना था।

अंतर्राष्ट्रीय आयुक्त (स्काउट्स) और राज्य के मुख्य आयुक्त, भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, राजस्थान राज्य, जे.सी. मोहंती ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान स्काउट्स सदैव तत्पर रहे हैं और लोगों की सेवा के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। प्रतियोगिता में प्राप्त प्रत्येक पेंटिंग्स ने इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित किया है कि मानवता जल्द ही कोविड -19 को हरा देगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement