Oxygen cylinders will be refilled door-to-door in Haryana -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 13, 2021 6:17 am
Location
Advertisement

हरियाणा में घर-घर जाकर ऑक्सीजन सिलेंडर होंगे रिफिल

khaskhabar.com : शनिवार, 08 मई 2021 2:32 PM (IST)
हरियाणा में घर-घर जाकर ऑक्सीजन सिलेंडर होंगे रिफिल
गुरुग्राम । कालाबाजारी रोकने और राज्य भर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुचारू बनाने की पहल में हरियाणा सरकार जल्द ही अपने लोगों के लिए एक डोर-टू-डोर ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल प्रावधान शुरू करेगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, रोगी या उनके परिवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर को फिर से भरने की इस पहल के साथ, जरूरतमंद कोविड रोगियों को उनके दरवाजे पर ऑक्सीजन मिलेगा और उनके परिवारों को लंबे समय तक कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। इससे कालाबाजारी पर भी अंकुश लगेगा। उच्च जोखिम वाले कोविड रोगियों के लिए घर और अस्पताल के बेड पर ऑक्सीजन समर्थन के साथ सिलेंडर उपलब्ध होंगे।"

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवेदक को ऑक्सीमीटर और आधार संख्या में ऑक्सीजन स्तर की फोटो पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

पोर्टल पर मरीज की उम्र और पता लिखना भी अनिवार्य है। मोबाइल नंबर से दिन में केवल एक बार आवेदन किया जा सकता है। आवेदक को एक एसएमएस के माध्यम से विवरण प्राप्त होगा।

अधिकारी ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी के बीच कई कोविड रोगियों को अलग-थलग कर दिया गया था और कई अन्य बीमारियों और आवश्यक ऑक्सीजन से पीड़ित थे।

वर्तमान में गुरुग्राम में छह केंद्रों से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। जीके पपरेजा, पटौदी चौक पर कलिंग एयर, कादीपुर में एसआर गैस, मानेसर में एयर मैक्स सेक्टर -8, मानेसर के स्टार गैस सेक्टर -7 और श्री राजस्थान गैस सेक्टर -5 पर उपलब्ध हैं।

गुरुग्राम में कोविड के 39,000 सक्रिय मामले हैं और 36,449 लोग घर पर आइसोलेट हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement