Organizing a review meeting of the District Advisory Committee in solan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:23 am
Location
Advertisement

जिला सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक आयोजित

khaskhabar.com : रविवार, 18 जून 2017 3:47 PM (IST)
जिला सलाहकार समिति की समीक्षा बैठक आयोजित
सोलन। उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने कहा कि विभिन्न बैंकों द्वारा चलाई जा रही ऋण योजनाओं का लाभ उठाकर अनेक बेरोजगार युवा बेहतर स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं। राकेश कंवर यहां जिले के अग्रणी बैंक यूको बैंक की जिला सलाहकार समिति की 147वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त ने बैंक प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न वित्त योजनाओं को लोगों तक पंहुचाए ताकि लोग इनसे लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि उदारीकरण के वर्तमान युग में बैंक युवाओं को न केवल स्वरोजगार के विभिन्न आयामों से अवगत करवा सकते हैं अपितु विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने बैंक प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे नियमित रूप से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता शिविर आयोजित करें।


उपायुक्त ने कहा कि जिला सोलन में सरकारी, निजी तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की कुल 255 शाखाएं हैं जिनके माध्यम से मार्च, 2017 तिमाही तक कुल 16875.62 करोड़ रुपये का व्यवसाय हुआ। जिसमें से 10460.90 करोड़ रुपये जमा राशि तथा 6414.72 करोड़ अग्रिम राशि के रूप में शामिल है। वार्षिक साख योजना 2016-17 के अंतर्गत बैंक का कुल ऋण लक्ष्य 2400 करोड़ रुपये वार्षिक लक्ष्य के विपरीत मार्च तिमाही तक 2150.89 करोड़ रुपये के लक्ष्य की प्राप्ति की गई है जोकि 89.62 प्रतिशत है। कृषि क्षेत्र में 357.19 करोड़ रुपये सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम क्षेत्र में 925.28 करोड़ रुपये तथा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में 335.56 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए हैं। प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में 1618.03 करोड़ रुपये के ऋण दिए गए।


राकेश कंवर ने कहा कि 31 मार्च, 2017 तक प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत 1,76,445 खाते खोले गए तथा 1,68,046 रुपे कार्ड जारी किए गए हैं। इसमें खाता धारक का एक लाख रुपये का बीमा होगा। उन्होंने कहा कि अभी तक विशेष अभियान के तहत संगठित व असंगठित क्षेत्रों में 310 शिविरों का आयोजन कर 5,614 खाते खोले गए। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़, सोलन व परवाणु क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूरों व दिहाड़ीदारों के बैंक खाते खोलकर उन्हें आधार से लिंक करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना के माध्यम से अदरक व टमाटर की फसल का भी बीमा किया जा रहा है।

उन्होंने बैंक अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण स्तर पर आयोजित की जाने वाली बैठकों में भाग लेकर लोगों को सामाजिक सुरक्षा योजना की जानकारी प्रदान करें।

उप निदेशक कृषि विभाग एचएस राठौर ने कहा कि विभिन्न आपदाओं के समय फसलों को हुए नुक्सान की सूचना बीमा धारक कृषक टोल फ्री नम्बर 1800-103-0061 पर दे सकता है ताकि नुक्सान का मूल्यांकन कर पर्याप्त मुआवजा प्रदान किया जा सके।

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रबन्धक विजयपाल सिंह गिल ने विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों को रिजर्व बैंक द्वारा जारी नवीनतम दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंकों को प्रतिमाह कम से कम दो वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन शिविर ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित करने चाहिएं।

अग्रणी बैंक के प्रबन्धक जेपी नेगी ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे पेंशन धारकों के पीपीओ नम्बर बैंक खातों में अनिवार्य रूप से दर्ज करें। उन्होंने सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement