Organized regional media conferences in Bikaner-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 19, 2022 1:55 am
Location
Advertisement

बीकानेर में क्षेत्रीय मीडिया सम्मेलन वार्तालाप आयोजित

khaskhabar.com : रविवार, 24 फ़रवरी 2019 6:15 PM (IST)
बीकानेर में क्षेत्रीय मीडिया सम्मेलन वार्तालाप आयोजित
बीकानेर । भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कर्यालय जयपुर की तरफ से रविवार कोक्षेत्रीय मीडिया सम्मेलन ‘‘वार्तालाप’’ का आयोजन किया गया। सम्मेलन में बीकानेर में कार्यरत 80 से अधिक मीडियाकर्मियों ने भाग लिया। वार्तालाप का उद्देश्य क्षेत्रीय मीडिया के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर जिला स्तर पर कार्य कर रहे पत्रकारों को केंद्र सरकार की योजनाओं और समसामयिक विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी देना था ताकि वे अपने प्रचार माध्यम से लोगों को जागरूक कर सकें।

सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने किया। इस अवसर पर मेघवाल ने कहा कि विकास के लिए क्षेत्रीय असंतुलन दूर किया जाना आवश्यक है। इसी के मद्देनजर सरकार उन क्षेत्रों के विकास पर ज्यादा ध्यान दे रही है, जहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। उन्होंने मीडियाकर्मियों से आग्रह किया कि वे अपने प्रचार माध्यमों में सामाजिक सरोकारों को ज्यादा महत्व दें। पत्र सूचना कार्यालय द्वारा विभिन्न जिलों में आयोजित किये जा रहे मीडिया सम्मेलनों की सराहना करते हुए मेघवाल ने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रहे पत्रकारों का क्षमता संवर्द्धन तो होता ही है, साथ ही उन्हें सरकारी योजनाओं को विस्तार से जानने का मौका मिलता है।

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में पत्र सूचना कार्यालय जयपुर की अपर महानिदेशक डॉ. प्रज्ञा पालीवाल गौड़ ने कार्यालय की गतिविधियों का ब्यौरा देने के साथ ही वार्तालाप के उद्देश्यों पर प्रस्तुतीकरण दिया। सम्मेलन के पहले तकनीकी सत्र में बीकानेर नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभारी उपेंद्र मीना ने बताया कि बीकानेर शहर को 31 जनवरी, 2019 को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नगर निगम ने उन सभी संस्थाओं के लिए स्वयं की कम्पोस्ट मशीन लगाना जरूरी कर दिया है, जो 100 किलोग्राम से अधिक कचरा पैदा करते हैं।

इसी सत्र में वरिष्ठ पत्रकार हरेंद्र सिंह बगवाड़ा ने पत्रकारों से कहा कि वे सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने में हमेशा आगे रहें। साथ ही वे योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही खामियों को सकारात्मक रूप से उजागर करें। एक अन्य तकनीकी सत्र में जिला प्रजनन एवं बाल विकास अधिकारी डॉ. रमेश गुप्ता ने आयुष्मान भारत का विस्तार से ब्यौरा दिया।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement