Option to solve pamphlets online and at home in Madhya Pradesh school exams -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 6, 2021 5:24 am
Location
Advertisement

मध्यप्रदेश की स्कूली परीक्षाओं में ऑनलाइन और घर से पर्चे हल करने का विकल्प

khaskhabar.com : गुरुवार, 08 अप्रैल 2021 1:26 PM (IST)
मध्यप्रदेश की स्कूली परीक्षाओं में ऑनलाइन और घर से पर्चे हल करने का विकल्प
भोपाल । मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते वार्षिक परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों को दो विकल्प दिए गए है। इसके तहत वो ऑनलाइन परीक्षा दे सकते है अथवा प्रश्नपत्र को घर ले जाकर हल कर सकेंगे।

राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वार्षिक परीक्षा तथा प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों को दो विकल्प दिए गए हैं। विकल्प एक के अनुसार ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन होगा। विकल्प दो अनुसार विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्यार्थी घर पर हल कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस आदेश के अनुसार प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों में कक्षा नवमी एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा तथा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्यार्थी घर पर हल करके विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे। अशासकीय विद्यालयों को यह छूट होगी कि वे या तो ऑनलाइन परीक्षाएं संचालित कर ले या फिर शासकीय विद्यालयों की तरह विद्यार्थियों से घर पर प्रश्न पत्र हल कराकर विद्यालय में जमा कराके मूल्यांकन करें। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्रायोगिक परीक्षायें एवं वार्षिक परीक्षायें संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मण्डल, सीबीएसई, आईसीएसई आदि के निर्देष के मुताबिक होंगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement