Online registration will start from October 15, purchase at 319 centers: Cooperative Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:20 pm
Location
Advertisement

ऑनलाइन पंजीयन 15 अक्टूबर से होगा शुरू, 319 केन्द्रों पर होगी खरीद : सहकारिता मंत्री

khaskhabar.com : सोमवार, 14 अक्टूबर 2019 4:30 PM (IST)
ऑनलाइन पंजीयन 15 अक्टूबर से होगा शुरू, 319 केन्द्रों पर होगी खरीद : सहकारिता मंत्री
जयपुर। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने सोमवार को बताया कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद के लिये ऑनलाइन पंजीकरण मंगलवार, 15 अक्टूबर से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 319 केन्द्रों पर मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की 1 नवम्बर से तथा 7 नवम्बर से मूंगफली खरीद प्रस्तावित है।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि मूंग के लिए 150, उड़द के लिए 60, मूंगफली के 72 एवं सोयबीन के लिए 37 खरीद केन्द्र चिह्वित किए गए हैं। उन्होेंने बताया कि पूर्व वर्ष की तुलना में इस वर्ष 19 खरीद केन्द्र अधिक खोले गये है। आंजना ने बताया कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 7 बजे तक की गई है। निर्धारित शुल्क देकर किसान पंजीयन करा सकता है।

उन्होेंने बताया कि केन्द्र सरकार को मूंग की 3 लाख मीट्रिक टन, उडद 96 हजार, सोयाबीन 3.54 लाख तथा मूंगफली 3.07 लाख मीट्रिक टन की खरीद के लक्ष्य भेजे गये है। केन्द्र से अनुमति मिलते ही खरीद शुरू की जाएगी। पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी।

आंजना ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए मूंग के लिए 7050 रुपये एवं उड़द के लिए 5700 रुपये, मूंगफली के लिए 5090 रुपये एवं सोयाबीन के लिए 3710 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है। किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार तौल-कांटें लगाये जायेंगे एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रबंंध निदेशक राजफैड सुषमा अरोडा ने बताया कि पंजीकरण के दौरान भामाशाह कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी एवं बैंक पासबुक देनी होगी। भामाशाह कार्ड नहीं होने की स्थिति में ई-मित्र पर तत्काल ही भामाशाह के लिए एनरोलमेंट किया जाएगा एवं एनरोलमेंट नम्बर से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जायेगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा।

अरोड़ा ने बताया कि किसान पंजीयन कराते समय यह सुनिश्चित कर ले कि पंजीकृत मोबाईल नम्बर, आधार कार्ड से लिंक हो तथा प्रचलित बैंक खाता संख्या भामशाह कार्ड से लिंक हो। ताकि ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशानी किसान को नहीं हो।








ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement