Online friend cheated UP woman Rs 32 lakh -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 19, 2022 8:23 pm
Location
Advertisement

ऑनलाइन दोस्त ने यूपी की महिला से 32 लाख रुपये ठगे

khaskhabar.com : शुक्रवार, 08 अक्टूबर 2021 11:01 AM (IST)
ऑनलाइन दोस्त ने यूपी की महिला से 32 लाख रुपये ठगे
रायबरेली । उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले की एक महिला से कथित तौर पर एक व्यक्ति ने 32 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी की है। महिला की उक्त व्यक्ति से दोस्ती इंस्टाग्राम पर हुई थी। कथित 'दोस्त' ने दावा किया कि वह यूके का रहने वाला है।

महिला को बताया गया कि ब्रिटेन से उसके लिए 45 लाख रुपये का 'उपहार' और कुछ 'विदेशी मुद्रा' दिल्ली पहुंचा है और उसे लेने के लिए एक शुल्क देना होगा।

एक अधिकारी ने कहा, "उसे ऑनलाइन और कई किस्तों में भुगतान करने के लिए कहा गया। आखिरकार, उसने लगभग 32 लाख रुपये स्थानांतरित कर दिए, जिसके बाद दूसरी तरफ से कोई बात नहीं हुई।"

रायबरेली के पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्लोक कुमार ने कहा कि पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया और साइबर सेल मामले की जांच कर रही है।

एसपी ने कहा, "अपराधियों का पता लगाने और पीड़ित से ऑनलाइन ठगे गए पैसे को वापस लाने के प्रयास जारी हैं।"

महिला सितंबर में इंस्टाग्राम पर उस व्यक्ति के संपर्क में आई, जहां उसने खुद का नाम हैरी और खुद को यूके का निवासी बताया और सोशल मीडिया पर नियमित बातचीत शुरू करते हुए फोन नंबरों का आदान-प्रदान किया।

उपहार और यूके की मुद्रा के बारे में कॉल के बाद, महिला दिल्ली पहुंची जहां उसे एहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है।

वह रायबरेली लौटी और इसी सप्ताह जिला पुलिस से संपर्क किया।

एसपी ने अब लोगों को आकर्षक ऑनलाइन ऑफर और योजनाओं से सावधान रहने के लिए कहा है और उनसे साइबर अपराधियों से सुरक्षित रहने के लिए उन व्यक्तियों की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए कहा है जिनके साथ वे काम कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक राष्ट्रीय पहल के तहत इस साल मई में एक समर्पित हेल्पलाइन नंबर 155260 शुरू किया, जहां लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर अपराधों की रिपोर्ट कर सकते हैं।

यूपी साइबर पुलिस प्रमुख त्रिवेणी सिंह ने कहा कि लोग किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत 112 डायल कर सकते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement