Offers eligible individual welfare schemes: lakhanpal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:31 pm
Location
Advertisement

पात्र व्यक्ति कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें : लखनपाल

khaskhabar.com : सोमवार, 13 फ़रवरी 2017 3:34 PM (IST)
पात्र व्यक्ति कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें : लखनपाल
हमीरपुर। मुख्य संसदीय सचिव इंद्रदत्त लखनपाल ने बिझड़ी में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश के सर्वागीण विकास व समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याणार्थ वर्तमान सरकार द्वारा अनेकों कार्यक्रम और योजनाएं चलाई जा रही है ताकि पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें। उन्होंने पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कमजोर वर्गों के कल्याण और उत्थान पर विशेष ध्यान दे रही है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने कल्याण योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए वार्षिक आय सीमा को 20 हजार से बढ़ाकर 35 हजार रूपए तथा समाजिक सुरक्षा पैंशन को 450 रूपए से बढ़ाकर 650 रूपए प्रतिमाह और 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के बुर्जुगों तथा 45 वर्ष से कम आयु की विधवा माताओं की पैंशन 1200 रूपए प्रतिमाह किया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मिलने वाली विवाह अनुदान राशि को 25 हजार रूपए से बढ़ाकर 40 हजार तथा अन्तरजातीय विवाह तथा विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को 25 हजार रूपए से बड़ाकर 50 हजार रूपए किया गया है।
सीपीएस ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का ग्रामीण स्तर तक अधिक से अधिक प्रचार प्रसार सुनिश्चित करें ताकि लोगों को इन योजनाओं की जानकारी मिल सके और ज्यादा से ज्यादा पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेकर लाभांवित हो सकें। उन्होंने कहा कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा रहा हैए ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सड़क, स्वास्थ्य तथा शिक्षा, पेयजल की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
इस मौके पर तहसील कल्याण अधिकारी उर्मिल पटियाल ने मुख्यातिथी तथा अन्य अतिथितियों का स्वागत करते हुए कल्याण विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी तथा पात्र लोग इन योजनाओं का कैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं के बारे में भी जागरूक किया। सीपीएस लखनपाल ने इस मौके पर महिलाओं को स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनने के लिए 10 पात्र महिलाओं को सिलाई मशीन भी वितरित की। इस अवसर पर पीसीसी डेलीगेट राजेन्द्र जार, महासचिव कमल पठानिया, राजीव राणा, योगराज कालिया के अतिरिक्त अन्य गण्मान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

[@ जो भी यहां आया बन गया "पत्थर"]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement