Now CNG prise will be increased after diesel-petrol price increase-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:01 am
Location
Advertisement

रुपये की कमजोरी से ईंधन में आग, डीजल-पेट्रोल के बाद अब CNG होगी महंगी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 21 सितम्बर 2018 08:50 AM (IST)
रुपये की कमजोरी से ईंधन में आग, डीजल-पेट्रोल के बाद अब CNG होगी महंगी
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब सीएनजी और पीएनजी महंगी होगी। इसका कारण कमजोर हो रही रुपये की कीमत है। घरेलू नैचरल गैस की कीमतों में छह माही संशोधन अक्टूबर में होगा। इसके बाद इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है।

भारत में गैस की कीमत इंटरनैशल हब के औसत मूल्य के आधार पर तय की जाती है। घरेलू फील्ड्स से निकलने वाली गैस के बेस प्राइस में 14 फीसदी यानी 3.5 डॉलर (करीब 252 रुपये) प्रति यूनिट बढ़ोतरी का अनुमान है। मार्च 2016 में गैस की कीमतों में सर्वाधिक 3.82 डॉलर (अभी के हिसाब से करीब 275.17 रुपये) प्रति यूनिट बढ़ोतरी हुई थी। नैचरल गैस की कीमतें गैस सरप्लस मार्केट्स जैसे यूएस, कनाडा, यूके और रूस में मौजूद ऐवरेज रेट्स के आधार पर हर छह महीने में तय की जाती हैं।

कमजोर रुपये की वजह से सभी शहरों में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। रुपये में गिरावट से सीएनजी और पीएनजी सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए नैचरल गैस महंगी हो जाती है जिससे वे कीमत बढ़ाने को मजबूर होते हैं। दिल्ली और आसपास के इलाके में सीएनजी के एकमात्र सप्लायर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने अप्रैल से सीएनजी की कीमतों को तीन बार बढ़ाया है। तीन बार बढ़ोतरी में सीएनजी की कीमत कुल 2.89 रुपये प्रति किलो ज्यादा हो गई है। इसमें से आधी बढ़ोतरी या 1.43 रुपये प्रति किलो रुपये में गिरावट के वजह से हुई है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement