Not standing Wrath with BEd Internship-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:52 am
Location
Advertisement

थम नहीं रहा बीएड इंटर्नशिप को लेकर आक्रोश

khaskhabar.com : शनिवार, 23 सितम्बर 2017 3:31 PM (IST)
थम नहीं रहा बीएड इंटर्नशिप को लेकर आक्रोश
चूरू। बीएड इंटर्नशिप को लेकर आक्रोश रूकने का नाम नहीं ले रहा है। बावजूद इसके कल देर रात शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने पंचायतराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ की सिफारिशों के बाद महिला प्रशिक्षाणार्थियों और दिव्यांग छात्र-छात्राओं को 3 दिन में इंटर्नशिप ब्लॉक या पंचायत स्तर पर देने का आश्वासन दिया था। लेकिन आज सुबह फिर से बीएड महिला प्रशिक्षणार्थियों द्वारा यह मांग करते हुए कलक्ट्रेट परिसर के गेट पर प्रदर्शन शुरू कर दिया गया कि इन तीन दिनों में इंटर्नशिप के लिए तारीख निकल जायेगी। महिला प्रशिक्षणार्थियों द्वारा प्रदर्शन उस वक्त शुरू किया गया, जबकि शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी जिला परिषद सभागार में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

छात्राओं का एक प्रतिनिधिमण्डल शिक्षा मंत्री से बैठक के दौरान मिला भी, लेकिन संतुष्ट न होने के कारण बाहर आकर उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। सैकडों की संख्या में कलक्ट्रेट गेट पर पुलिस प्रशासन और शिक्षामंत्री के खिलाफ नारेबाजी हंगामें में बदल गयी जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए महिला प्रशिक्षणार्थियों का नेतृत्व कर रही छात्राओं को जबरन पुलिस बस में बिठाना शुरू कर दिया जिससे आक्रोशित होकर छात्राओं ने गिरफ्तारी दी, जिन्हे 3 बस और एक ट्रक में भर कर पुलिस लाइन मैदान ले जाया गया।

छात्राओं का कहना है कि इन्टरशिप के लिए शिक्षा मन्त्री का रवैया साफ नहीं है, उनके द्वारा यह कहा जा रहा है कि उनकी जहां मर्जी होगी वहां वह इन्टरशिप के लिए जगह देंगे। छात्राओं ने बताया कि बी.एड में एडमिशन के समय हमारी इच्छानुसार कॉलेजों का चयन करवाया गया था, जिसके कारण उन्होंने अपने आसपास की कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन अब इन्टरशिप के नाम पर उन्हे दूसरे जिलों तक में भेजा रहा है जो ना केवल खर्चीला है अपितु परेशानियों से भरा हुआ है। उन्होने बताया कि एनसीटी का नियम है कि कॉलेज के बच्चों को पांच किलोमीटर के दायरे में ही रखोगे लेकिन इन्होने इस नियम को दरकिनार कर दिया है। आज हम नारेबाजी कर प्रर्दशन कर रहे थे लेकिन पुलिस ने जबरदस्ती हमें हिरासत में लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement