NOC cancellation of 62 private colleges in Rajasthan,-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:41 pm
Location
Advertisement

सावधान, राजस्थान के 62 निजी कॉलेजों की एनओसी निरस्त, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : मंगलवार, 21 मई 2019 11:34 AM (IST)
सावधान, राजस्थान के 62 निजी कॉलेजों की एनओसी निरस्त, यहां पढ़ें
सत्येंद्र शुक्ला

जयपुर
। राजस्थान में उच्च शिक्षा के क्षेत्र लिए यह बुरी खबर है। आयुक्तालय, कॉलेज शिक्षा ने 151 निजी कॉलेजों में से जांच के बाद 62 निजी कॉलेजों की एनओसी यानी अस्थायी अनापत्ति प्रमाण पत्र नोडल अधिकारी की रिपोर्ट के बाद निरस्त कर दी है। आपको बता दे कि खास खबर डॉट कॉम ने सबसे पहले इस खबर को प्रसारित किया था कि राज्य सरकार ने 151 निजी कॉलेजों के खिलाफ जांच के आदेश दिए है।


कॉलेज शिक्षा आयुक्त के मुताबिक एनओसी निरस्त होने के बाद संस्था को किसी तरह का पुनर्भुगतान नहीं किया जाएगा और राज्य सरकार किसी भी प्रकार का दायित्व वहन नहीं करेगी। आयुक्त कॉलेज शिक्षा ने जिन निजी कॉलेजों की एनओसी निरस्त हुई है, उसकी सूचना संबंधित निजी कॉलेज के अलावा संबंधित जिला कलक्टर, और संबंधित सरकारी विश्वविद्यालय के कुलसचिव जहां से निजी कॉलेज ने सम्बद्धता ले रही है, उसे भेजी है। वहीं अभी 89 निजी कॉलेजों की जांच विचाराधीन है और इन निजी कॉलेजों की रिपोर्ट पर फैसला होना बाकी है।

कॉलेज शिक्षा विभाग के मुताबिक निजी कॉलेजों मनमानी करते हुए बिना एनओसी के सालों से संचालित हो रहे थे । इस मामले में पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार के वक्त तत्कालीन उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी के निर्देश पर प्रदेश के 151 कॉलेजों की जांच के आदेश 26 जुलाई 2018 में दिए गए। इसके बाद राजकीय कॉलेजों के प्रिंसिपलों को नोडल अधिकारी बनाकर संबंधित जिले के निजी कॉलेजों की विभिन्न मापदंडों पर जांच कराई गई।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement