No vaccine for minor, pregnant women: Rajesh Tope-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 24, 2021 5:59 am
Location
Advertisement

नाबालिग, गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन नहीं : राजेश टोपे

khaskhabar.com : बुधवार, 13 जनवरी 2021 3:52 PM (IST)
नाबालिग, गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन नहीं : राजेश टोपे
मुंबई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि 18 साल से कम उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और एलर्जी वाले लोगों को केंद्र के प्रोटकॉल के अनुसार, कोविशिल्ड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। टोपे ने मीडियाकर्मियों से कहा, "हमने चयनित लोगों को पूरा दो-खुराक देने का फैसला किया है, पहली खुराक अब और 4-6 सप्ताह के बाद दूसरी। हालांकि, 18 साल से कम उम्र की गर्भवती महिलाओं या एलर्जी वाले लोगों को टीका नहीं लगाया जाएगा।"

उन्होंने कहा, अब तक महाराष्ट्र केसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) पुणे, से अनुमानित 17,50,000 में से 963,000 खुराक प्राप्त हुई है - जो कि राज्य सरकार के कोटा का लगभग 55 प्रतिशत है।

मंगलवार रात से, ये वैक्सीन खुराक पूरे राज्य में भेजे जा रहे हैं, जिसमें मुंबई, ठाणे, पुणे, कोल्हापुर, नासिक, अकोला, नागपुर आदि शामिल हैं, जहां 511 नामित टीकाकरण केंद्रों को आगे वितरण के लिए रखा गया है।

कोविड-19 महामारी से देश में अब तक सबसे अधिक 11,200 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आयुक्त आई.एस. चहल ने कहा कि कोविड-19 के लिए पहली 'कोविशिल्ड' वैक्सीन बुधवार सुबह मुंबई पहुंची।

चहल ने आईएएनएस को बताया, "यह वैक्सीन पुणे में मुंबई से बीएमसी के एक विशेष वाहन द्वारा स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस सुरक्षा के साथ लाई गई थी। स्टॉक पहले ही परेल स्थित बीएमसी एफ/साउथ डिविजनल ऑफिस पहुंच चुका है।"

एसआईआई ने मुंबई के 72 केंद्रों पर होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए बीएमसी को लगभग 139,500 खुराक दी है, और एफ/साउथ डिविजनल ऑफिस से, इसे अगले दो दिनों में मुंबई के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में भेजा जाएगा।

चहल ने कहा कि 16 जनवरी को मुंबई में टीकाकरण अभियान शुरू करना हमारे लिए संभव होगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement