Nine months to five years children will be given medicine to save many diseases like night blindness.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 23, 2020 2:46 pm
Location
Advertisement

आज से शुरू हुआ विटामिन-ए अभियान

khaskhabar.com : मंगलवार, 30 अप्रैल 2019 4:09 PM (IST)
आज से शुरू हुआ विटामिन-ए अभियान
बून्दी। ‘‘परिजनों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को विटामिन ए की दवा अवश्य पिलवाएं, क्योंकि यह दवा रतौंधी जैसी कई बीमारियों से बच्चों को बचाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एक माह तक यह दवा पूर्णतः निःशुल्क पिलाएगा।’’ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.एल. मीणा ने ये संदेश मंगलवार को विटामिन ए अभियान के शुभारंभ अवसर पर कहे। उन्होने नौनिहालों को दवा पिलाकर अभियान की विधिवत शुरूआत की, जो आगामी 30 मई तक चलेगा।

एसीएमएचओ डॉ. भरत राज मीणा ने बताया कि बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने और रतौंधी सहित अन्य आंखों की बीमारियों से बचाव के लिए आज से विटामिन-ए पिलाने का अभियान शुरू किया गया है। इस दौरान नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी लक्षित बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी, जिसका किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

उन्होंने बताया कि विटामिन ए की दवा आंगनबाड़ी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पताल पर पिलाई जाएगी। यह खुराक छह माह के अन्तराल से पिलाई जाती है। विटामिन-ए आखों की बीमारियों जैसे रतौंधी व अंधता से बचाव के साथ-साथ बच्चों में शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिए भी आवश्यक है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement