NIAM receives Education Leadership Award 2022-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 19, 2022 2:17 am
Location
Advertisement

नियाम ने शिक्षा नेतृत्व पुरस्कार 2022 प्राप्त किया

khaskhabar.com : गुरुवार, 23 जून 2022 4:23 PM (IST)
नियाम ने शिक्षा नेतृत्व पुरस्कार 2022 प्राप्त किया
जयपुर । चौ. चरण सिंह राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (CCS NIAM) को कृषि विपणन के क्षेत्र में और देश में कृषि उद्यमिता, और कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा नेतृत्व पुरस्कार (Education Leadership Award) को दिया गया है जोकि जयपुर में आयोजित विश्व शिक्षा कांग्रेस पुरस्कार के 11वें संस्करण में डॉ. रमेश मित्तल, निदेशक, नियाम ने प्राप्त कीया ।

इस अवसर पर डॉ. रमेश मित्तल ने बताया कि नियाम (NIAM) न केवल भारत में बल्कि दक्षिण-पूर्व एशिया में भी कृषि विपणन की अग्रणी संस्था है। नियाम (NIAM) पिछले 20 वर्षों से 100% प्लेसमेंट के साथ एम.बी.ए. - कृषि विपणन कार्यक्रम चलाने में अग्रणी रहा है और नियाम (NIAM) के पूर्व छात्र वरिष्ठ पदों पर प्रमुख संगठनों में देश भर में काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि नियाम (NIAM) के राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ-साथ विभिन्न राज्य सरकारों के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के साथ-साथ कृषि विपणन के क्षेत्र में परामर्श परियोजनाओं के संचालन के लिए समझौता ज्ञापन हैं। उन्होंने कहा कि नियाम (NIAM) जर्मन सरकार के साथ भी एक परियोजना चला रहा है।

नियाम (NIAM) द्वारा कृषि उद्यमिता और कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के बारे में बात करते हुए, डॉ रमेश मित्तल ने साझा किया कि नियाम (NIAM) कृषि उद्यमिता, कृषि व्यवसाय और कृषि स्टार्टअप गतिविधियों के लिए 4 राष्ट्रीय संस्थानों का मार्गदर्शन कर रहा है, और 500 से अधिक स्टार्टअप को प्रशिक्षित करके देश के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में अत्यधिक योगदान कर रहा है । अब तक कृषि स्टार्टअप स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान के लिए, नियाम (NIAM) को एम.आई.टी. वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी, पुणे द्वारा सर्वश्रेष्ठ इनक्यूबेटर के रूप में भी सम्मानित किया गया है, और भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा और यूरोपीय संघ द्वारा समर्थित इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम से स्मार्ट इनक्यूबेटर पुरस्कार भी मिला है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement