New temple will be launched in Dubai till Diwali next year-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:51 am
Location
Advertisement

दुबई में अगले साल दीवाली तक होगा नए मंदिर का शुभारंभ

khaskhabar.com : सोमवार, 25 जनवरी 2021 1:38 PM (IST)
दुबई में अगले साल दीवाली तक होगा नए मंदिर का शुभारंभ
दुबई| दुबई में हिंदुओं के लिए बने एक मंदिर का शुभारंभ अगले साल दीवाली तक कर लिया जाएगा। मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई है। बीते साल अगस्त में महामारी के दौरान इस मंदिर की नींव रखी गई थी। दुबई के कम्यूनिटी डेवलपमेंट ऑथरिटी के मुताबिक, शहर के जेबेल अली इलाके में गुरु नानक सिंह दरबार के समीप इस मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, जो कि बर दुबई में सिंधी गुरु दरबार का विस्तार है।
सिंधी गुरु दरबार मंदिर यहां स्थित हिंदुओं के पुराने मंदिरों में से एक है, जिसकी शुरुआत 1950 के दशक में हुई थी।
रविवार को गल्फ न्यूज से बात करते हुए मंदिर के ट्रस्टियों में से एक राजू श्रॉफ ने कहा, "यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात और दुबई में लोगों के खुले विचारों और मानसिकता की पहचान है।"
उन्होंने आगे कहा, "1950 के दशक में एक कमरे के एक पुराने मंदिर से 70,000 स्क्व ॉयर फीट के मंदिर और कम्युनिटी सेंटर में तब्दील होने का इसका यह सफर दुबई के शासकों की उदारता व खुले विचारों और सीडीए, दुबई के अभूतपूर्व समर्थन के बिना संभव नहीं हो पाता।"
खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मंदिर हिंदुओं के 11 देवी-देवताओं का घर होगा।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मंदिर के ढांचे का निर्माण 25,000 स्क्व ॉयर फीट की जमीन पर होना है, जबकि पूरा परिसर 75,000 स्क्व ॉयर फीट के विस्तृत इलाके में फैला होगा।
ढांचे में दो बेसमेंट होंगे, एक ग्राउंड फ्लोर होगा और एक फर्स्ट फ्लोर होगा।
यहां एक 4,000 स्क्व ॉयर फीट का बैंक्वे ट हॉल भी होगा, जहां लगभग 775 लोगों के साथ आने की क्षमता होगी और एक 1,000 स्क्व ॉयर फीट का मल्टीपर्पस रूम भी होगा, जो छोटे-मोटे समारोहों के लिए होगा। इसमें भाग लेने वाले लोगों की क्षमता 100 होगी।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement