New life for Payal received by heart free treatment Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:30 pm
Location
Advertisement

दिल के छेद का मुफ्त इलाज पाकर पायल को मिली नई जिन्दगी

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 जून 2019 4:39 PM (IST)
दिल के छेद का मुफ्त इलाज पाकर पायल को मिली नई जिन्दगी
शंकर ने इसके लिए कई अस्पतालों से भी सम्पर्क किया लेकिन सब जगह उसे यही बताया गया कि इसके लिए लाख से भी अधिक रुपये लगेंगे। इतने रुपयों का इंतजाम करना गरीब के लिए संभव ही नहीं था।

बिटिया की इस बीमारी ने पूरे परिवार के लिए संकट की स्थिति ला दी। पायल के पिता शंकर के अनुसार वह राजकोट (गुजरात) की होटल में मेहनत-मजदूरी करता है जहां से उसे 6-7 हजार रुपए मासिक पगार मिलती है। इससे घर चलाना भी बमुश्किल ही हो पाता है। ऎसे में ऑपरेशन का इतना बड़ा खर्च उठाना उसके लिए असंभव ही था। मासूम पायल के बार-बार बीमार पड़ जाने के कारण उसे कई दिनों और महीनों तक छुट्टियों पर रहना पड़ता था, इससे मासिक पगार में भी कटौती की समस्या उसके सामने थी। उसके पास बेचने के लिए कोई खेत और जमीन-जायदाद नहीं थी। इन हालातों में उसके सामने सबसे बड़ा संकट यही था कि आखिर अपनी लाड़ली का इलाज कैसे कराए।

इस बीच राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर.बी.एस.के) के अन्तर्गत राजसमन्द जिले में संचालित मोबाइल हैल्थ टीम बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के अपने रूटीन कार्यक्रम के तहत बीड़ो का भागल गाँव पहुँची। वहां आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों के स्वास्थ्य की जाँच के दौरान मात्र चार वर्ष से अधिक आयु की पायल स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान कमजोर तथा बीमार महसूस हुई। उसकी दिल की धड़कन भी सामान्य बच्चों की तरह नहीं होकर असामान्य पायी गई।

इस स्थिति को देख चिकित्सा जाँच दल ने उसके घरवालों को केन्द्र पर बुलवाया तथा सारी औपचारिकताएँ पूर्ण कर उदयपुर स्थित गीतांजलि प्राईवेट अस्पताल में रेफर किया गया जहाँ हृदयरोग विशेषज्ञ द्वारा उसकी सफलतापूर्वक हार्ट सर्जरी की गई। इलाज के लिए शंकर को एक पैसा भी कहीं देना नहीं पड़ा। इलाज पर आया करीब डेढ़ लाख का खर्च सरकार द्वारा ही वहन किया गया। पायल को अब अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और वह पूरी तरह स्वस्थ है।

आरबीएसके के जिला नोडल अधिकारी डॉ. सुरेश मीणा बताते हैं कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) की बदौलत पायल को मिली नई जिन्दगी से पूरा परिवार खुश है। पायल के पिता शंकर परमार अपनी लाडली की जिन्दगी बचाने के लिए सरकार को लाख-लाख धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि गरीबी की वजह से वह लाचार था और काफी हताश हो गया था लेकिन भला हो सरकार के इस कार्यक्रम का, जिसने उसकी बेटी को जीवनदान देकर पूरे परिवार को निहाल कर दिया है।

2/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement