New India will give befitting reply to China, Pak if provoked: Rajnath-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 8:07 am
Location
Advertisement

चीन, पाक ने उकसाया तो नया भारत देगा मुंहतोड़ जवाब : राजनाथ

khaskhabar.com : रविवार, 21 नवम्बर 2021 08:46 AM (IST)
चीन, पाक ने उकसाया तो नया भारत देगा मुंहतोड़ जवाब : राजनाथ
पिथौरागढ़ (उत्तराखंड)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि 'नया और शक्तिशाली भारत' विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब देगा और राष्ट्र में शांति को अस्थिर करने के लिए उनके द्वारा किए गए किसी भी प्रयास का जवाब देगा। पिथौरागढ़ में शहीद सम्मान यात्रा को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि पाकिस्तान भारत में शांति को अस्थिर करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा, लेकिन भारत ने उन्हें स्पष्ट संदेश दिया है कि हम पलटवार करेंगे।

चीन का नाम लिए बिना सिंह ने कहा कि एक और पड़ोसी है, जिसे चीजें समझ में नहीं आती हैं। कुमाऊं बटालियन की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया कि शहीद हुए 114 जवानों ने 1,200 से अधिक चीनी सैनिकों को मार डाला था।

सिंह ने कहा, "मैं रेजांग ला गया था, जहां मुझे कुमाऊं बटालियन के 124 जवानों द्वारा किए गए चमत्कार के बारे में बताया गया। इसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। मुझे बताया गया कि 114 जवान शहीद हुए, लेकिन उन्होंने 1,200 से अधिक चीनी सैनिकों को मार डाला।" रक्षा मंत्री 18 नवंबर को रेजांग ला गए थे।

रक्षा मंत्री पिथौरागढ़ के 232 युद्ध शहीदों के सम्मान में शहीद सम्मान यात्रा पर थे। यात्रा पिथौरागढ़ से देहरादून के लिए रवाना होगी, जहां से 232 वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी।

सिंह ने कहा कि भारत अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहता है और उसने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया।

सिंह ने कहा, "भारत ने कभी किसी विदेशी क्षेत्र पर कब्जा नहीं किया। पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखना भारत की संस्कृति रही है लेकिन कुछ लोग इसे नहीं समझते हैं।"

पाकिस्तान के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि भारत ने पश्चिमी सीमा पर स्पष्ट संदेश दिया है कि अगर वह अपनी सीमा पार करता है, तो वह न केवल सीमाओं पर जवाबी कार्रवाई करेगा, बल्कि अपने क्षेत्र में भी प्रवेश कर सकता है और सर्जिकल और हवाई हमले कर सकता है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement