Naxalism on its last leg in the country Rajnath Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 12:34 pm
Location
Advertisement

नक्सलवाद की ‘गंभीर’ चुनौती अब खत्म होने के कगार पर : राजनाथ सिंह

khaskhabar.com : शनिवार, 24 मार्च 2018 9:31 PM (IST)
नक्सलवाद की ‘गंभीर’ चुनौती अब खत्म होने के कगार पर : राजनाथ सिंह
गुरुग्राम। देश में नक्सलवाद की ‘गंभीर’ चुनौती अब खत्म होने के कगार पर पहुंच गई है। माओवादियों की घटनाओं में जबरदस्त कमी आई है और नक्सलियों के हताहत होने की संख्या में इजाफा हुआ है। यह बात केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि माओवादी सुरक्षाबलों के खिलाफ कायराना हमलों का सहारा ले रहे हैं, क्योंकि वे सीधे-सीधे मुकाबला करने में सक्षम नहीं रहे हैं। देश में नक्सल विरोधी अभियानों का नेतृत्व करने वाले बल सीआरपीएफ के 79 वें स्थापना दिवस पर इसके जवानों को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि इन बलों के नक्सलियों के खिलाफ अभियानों के चलते हाल के दिनों में माओवादियों की घटनाओं में जबरदस्त कमी आई है और नक्सलियों के हताहत होने की संख्या में इजाफा हुआ है।
बल के अधिकारियों एवं जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हतोत्साहित नक्सली अब सुरक्षा बलों के साथ आमने-सामने की लडाई लडऩे में सक्षम नहीं रहे और इसलिए अपनी सीमित क्षमताओं के साथ वे घात लगाकर और कायराना हमलों का सहारा ले रहे हैं। अपने भाषण के दौरान मंत्री ने इस महीने के शुरू में छत्तीसगढ के सुकमा में शहीद हुए बल के नौ जवानों को श्रद्धांजलि दी।
जवानों की माइन प्रोटेक्टेड व्हीकल नक्सलियों के बिछाए बारूदी सुरंग की चपेट में आ गई थी, जिसमें विस्फोट होने से ये जवान शहीद हो गए। उन्होंने कहा, ‘माओवाद अब गंभीर चुनौती बन गया है, लेकिन इन बहादुर जवानों और सीआरपीएफ एवं अन्य बलों की दृढ कार्रवाई के चलते इन घटनाओं में अब जबरदस्त कमी आई है।’ कादरपुर में सीआरपीएफ के ऑफिसर्स एकेडमी के परेड मैदान में उन्होंने कहा, ‘इससे पहले सुरक्षा बलों एवं नागरिकों के बीच हताहतों की संख्या अधिक होती थी, लेकिन अब यह उलटा हो गया है और माओवादियों के हताहत होने की दर बढी है।’ देश के आंतरिक सुरक्षा प्रतिष्ठान के शीर्ष अधिकारी ने नक्सल प्रभावित इलाकों में सडक निर्माण कार्य के दौरान सीआरपीएफ जवानों की मौत का जिक्र करते हुए कहा, ‘मैं कह सकता हूं कि देश में नक्सलवाद की समस्या अपने आखिरी चरण में पहुंच चुकी है और लोग अच्छी तरह यह समझते हैं कि नक्सली गरीब विरोधी, आदिवासी विरोधी और विकास विरोधी हैं।’
उन्होंने सीआरपीएफ जवानों से कश्मीर घाटी और पूर्वोत्तर में चरमपंथ जैसे विभिन्न खतरों में ‘बहु आयामी’ भूमिकाएं निभाते रहने के लिए कहा। सिंह ने कहा, ‘आपने इन गतिविधियों को हमेशा मुंहतोड जवाब दिया है।’ गृह मंत्री ने देश के सबसे बडे अद्र्धसैन्य बलों के जवानों की बहादुरी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ के पुरुष एवं महिला जवान कश्मीर घाटी में बिगडती सुरक्षा स्थिति के दौरान ‘अपना धैर्य नहीं खोते हैं।’
गृहमंत्री ने सीआरपीएफ कमांडेंट चेतन चीता के साहस की भी प्रशंसा की जो परेड का हिस्सा थे। पिछले साल कश्मीर घाटी में अभियान के दौरान चीता को नौ गोलियां लगी थी और स्वास्थ्यलाभ के दौरान दुर्लभ धैर्य का परिचय दिया तथा वह कुछ दिनों बाद ही दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय में ड्यूटी पर लौट आए। सिंह ने कहा कि सीआरपीएफ जैसे सुरक्षाबलों को यह सुनिश्चित करने की जरुरत है कि भारत के आर्थिक महाशक्ति बनने की राह में कोई बाधा ना आए। उन्होंने जवानों के लिए बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित करने के बारे में कहा कि भविष्य में और अधिक आवासीय सुविधाएं बढायी जाएंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement