National seminar on the subject of administration and politics for society-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 8:24 pm
Location
Advertisement

समाज के लिए प्रशासन और राजनीति विषय पर राष्ट्रीय सेमीनार

khaskhabar.com : शनिवार, 23 फ़रवरी 2019 1:18 PM (IST)
समाज के लिए प्रशासन और राजनीति विषय पर राष्ट्रीय सेमीनार
हमीरपुर । प्रशासन व राजनीति का आपस में गहरा संबंध है और जन्म से मृत्यु तक यह दोनों समाज के हर व्यक्ति को प्रभावित करते हैं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मारक राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में समाज के लिए प्रशासन व राजनीति शीर्षक पर आयोजित राष्ट्रीय सेमीनार को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए उपायुक्त हमीरपुर डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि इस सेमीनार में ग्रामीण विकास, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक न्याय, ई-गवर्नेंस आदि विषयों पर शोध पत्र पढ़े जाएंगे और इस प्रकार के शोध से समाज लाभांवित होगा।
उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर में प्रशासन द्वारा प्रोत्साहन योजना चलाई जा रही है जिसमें 10वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्रों विशेषकर छात्राओं को करियर संबंधी संभावनाओं के बारे में विशेषज्ञों द्वारा जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में लड़कों व लड़कियों के मध्य भेद को खत्म करने के प्रयास किए जा रहे हैं और महिला सशक्तिकरण को एक सतत प्रक्रिया बनाने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। डा. वर्मा ने कहा कि जिला में मासिक धर्म स्वच्छता पर आंगनबाड़ी कार्यकत्ताओं के माध्यम से 12000 सैंपल साइज का सर्वे किया गया है। उन्होंने कहा कि अब ऐसे विषयों पर समाज की सोच में बदलाव आया है और लोग बिना हिचकिचाहट इन पर चर्चा करने लग हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी नीतिगत निर्णय उस पर पूर्ण शोध होने के बाद ही अमल में लाया जाना चाहिए।

प्राचार्य डा. हरदेव सिंह जम्बाल ने अपने संबोधन में कहा कि शोध से सदैव ही समाज लाभांवित होता है। उन्होंने कहा कि लोक प्रशासन विभाग व राजनीति शास्त्र विभाग की महिला विभागाध्यक्षों द्वारा इस प्रकार का राष्ट्रीय सेमीनार आयोजित करना महिला सशक्तिकरण की जीती जागती मिसाल है। सेमीनार की समंवयक प्रो. सुदेश जंबाल ने अतिथियों का स्वागत किया, वहीं आयोजन सचिव डा. सपना शर्मा ने सेमीनार के विषय में जानकारी रखी। हिप्पा की संयुक्त सचिव ज्योति राणा, हिप्पा से उप सचिव डा. राजीव बंसल, एनआईटी से डा. सरोज कंवर, कें्रदीय विश्वविद्यालय धर्मशाला से प्रो. मनप्रीत अरोड़ा और ज्वाली महाविद्यालय के प्राचार्य डा. एलएम शर्मा ने सेमीनार के विभिन्न स़त्रों में बीज भाषण दिए।

राष्ट्रीय सेमीनार में हिप्र के अलावा पंजाब, राजस्थान, हरियाणा व अन्य प्रदेशों से आए हुए प्रतिभागियों ने विभिन्न तकनीकी सत्रों में 67 से अधिक शोध पत्र पढ़े। इस मौके पर उप प्राचार्य प्रो. रीटा शर्मा, डा. मधुर स्वर मिश्रा, डा. जीसी राणा, युद्धवीर पटियाल, डा. कुसुम शर्मा, प्रो. नीलम गुलेरिया, डा. मंजू ठाकुर, प्रो. मनोज डोगरा सहित अन्य प्रतिभागी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement