National Deworming day on 10 August-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 11:25 am
Location
Advertisement

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 10 अगस्त को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल गोली

khaskhabar.com : गुरुवार, 02 अगस्त 2018 4:24 PM (IST)
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 10 अगस्त को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल गोली
पंचकूला। जिले में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाई जाएगी। इस संबंध में आज उपायुक्त, पंचकुला की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित हुई।

उपायुक्त ने बताया कि अभियान को लेकर जिले के सभी स्कूलों (सरकारी, गैर सरकारी व निजी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, ईंट भट्टों व स्लमएरिया में एक से उन्नीस वर्ष के लगभग 1.84 लाख बच्चों को निशुल्क दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है ।

स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी, निजी स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को इसके लिए चिन्हितकर लिया है।राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाने के लिए 10 अगस्त कोएल्बेंडाजोल कि एक गोली सभी एकवर्ष से 19 वर्ष की उम्र के बच्चों को दी जाएगी। इसके अलावा, जो बच्चे किसी कारणवश 10अगस्त को दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 17अगस्त को मॉप उप राउंड के तहत यह दवा खिलाई जाएगी ।

इस मौके पर डॉ योगेश शर्मा, सिविल सर्जन, पंचकुला ने बताया कि कृमि संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक वर्षफरवरी व अगस्त माह में राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत अल्बेंडाजोल की खुराक बच्चों को दी जाती है।उन्होने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है तथा थकावट होना, पढ़ाई में मन न लगना आदि व अधिक कृमि होने से जी मिचलाना, दस्त, पेट दर्द, कमजोरी, भूख न लगना जैसे लक्षण हो सकते है इसलिए उन्होने ने अपीलकी किहमेशा साफ पानी पिये, खाना ढंक कर रखें, खुले में शौच नहीं करें औरहमेशा शौचालय का प्रयोग ही करें ।

उपायुक्त ने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी विभाग आपसी सामंजस्यस्थापित करते हुए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में 1 से 19 वर्षतक के सभी बच्चों को दवा खिलाना सुनिश्चित करें। माता-पिता भी अपने बच्चोंको दवा खिलाकर उनका अच्छा स्वास्थ्य एवं उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए इसकार्यक्रम में पूर्ण सहयोग दें।इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ महिला एवं बालविकास विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे ।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement