Naina Devi, on the Navratri of Savan, fair will run till 3-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 7, 2019 4:30 pm
Location
Advertisement

नैनादेवी में सावन के नवरात्रे पर लगा मेला, 3 तक चलेगा

khaskhabar.com : बुधवार, 26 जुलाई 2017 10:06 PM (IST)
नैनादेवी में सावन के नवरात्रे पर लगा मेला, 3 तक चलेगा
श्री नैना देवी। हिमाचल के विश्व विख्यात तीर्थ स्थल श्री नयना देवी जी में नवरात्रा पूजन के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु माँ के दरवार पहुचे पंजाब हिमाचल हरियाणा दिल्ली यूपी बिहार और अन्य प्रदेशों ब विदेशों से श्रद्धालुयों के पहुचने का सिलसिला जारी हो गया हैं

देव भूमि हिमाचल के सुप्रसिद्ध सिद्ध शक्ति पीठ माता नैना देवी जी पूरी तरह से धार्मिक रंग में रंग चुके हैं। 24 july से 3 August तक मेला । हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्ति पीठ माता नैना देवी जी में सावन के नवरात्रे बहुत धूम धाम से चलते हैं। मंदिर के पुजारियों द्वारा इस पावन उपलक्ष्य पर मंत्रो उच्चारण किया गया।आपको बता दें कि सावन का मेला माता श्री नैना देवी और माता श्री चिंतपूर्णी में ही मनाया जाता है इस मेले में श्रद्धालु अपनी श्रद्धा से माता के लिए झूले भी सजाते हैं यह मेला 24 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक चलेगा।

यहां सुबह सुबह से ही माता के भक्तों लंबी-लंबी कतारों में लगकर माता के दर्शन के लिए मंदिर परिसर में खड़े हैं हाथों में माता के लाल झंडे और प्रसाद लेकर श्रद्धालु माता के जयघोष लगा रहे हैं जिससे परिसर का वातावरण पूर्ण रूप से वक्त में ही हो गया है वही मंदिर परिसर को भी रंग बिरंगे फूल और लाइटों से सजाया गया है|

प्रथम नवरात्रे के उपलक्ष्य पर श्रद्धालुयों ने माँ के शैल पुत्री स्वरूप की पूजा की और हवन किया इसके अलाबा सुरक्षा की दृष्टि से मन्दिर क्षेत्र में शस्त्रपुलिस बल तैनात किया हैं । श्री नैना देवी जी में लगभग 1100 के करीब पुलिस कर्मी ,होमगार्ड के जवान और एक्स सर्विस मेन फौजी तैनात किये गए हैं । सुरक्षा की दृष्टि से मन्दिर के प्रवेश द्वारों पर डीएफएमडी गेट लगाए गये हैं।

हिमाचल के मन्दिरों के इतिहास की बात करे तो श्री नैना देवी जी मन्दिर में माता सती के नेत्र गिरे थे इसलिए इस मन्दिर का नाम श्री नैना देवी पड़ा जहां जहां माता सती के अंग गिरे बहां पर शक्ति पीठों की स्थापना हुयी और 52 शक्ति पीठों में हिमाचल में श्री नैना देवी ,चिंतपूर्णी ,ज्वालाजी ,ब्रजेस्वरी देवी कांगड़ा ,ज्वालामुखी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement