nagaur news : Early appointment of physicians in health centers of Merta assembly area : medical minister kalicharan saraf-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 26, 2020 4:03 am
Location
Advertisement

मेड़ता विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों की शीघ्र होगी नियुक्ति : सराफ

khaskhabar.com : गुरुवार, 15 फ़रवरी 2018 5:21 PM (IST)
मेड़ता विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों की शीघ्र होगी नियुक्ति : सराफ
नागौर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि मेड़ता विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों के रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेड़ता सिटी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 50 शैयाओं को 75 करने व पंचायत समिति रियांबड़ी में 1 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदोन्नत करने पर विचार किया जाएगा।

सराफ ने शून्यकाल में इस संबंध में उठाए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए बताया कि मेड़ता विधानसभा क्षेत्र में 3 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 14 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 126 उपस्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत हैं। मेड़ता विधानसभा क्षेत्र में पंचायत समिति मेड़ता और रियांबड़ी का क्षेत्र आता है। पंचायत समिति मेड़ता में 2 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और रियांबड़ी में 2 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के विरुद्ध 1 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित है। उन्होंने कहा कि पंचायत समिति रियांबड़ी में 1 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर पदोन्नत करने पर विचार किया जाएगा।

सराफ ने कहा कि वर्तमान में मेड़ता सिटी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 50 शैयाओं की सुविधा है, जिसमें वर्ष 2016 में 91.29 प्रतिशत की उपयोगिता रही है। उन्होंने कहा कि इन शैयाओं की संख्या को 50 से 75 करने पर विचार किया जाएगा।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि मेड़ता पंचायत समिति में 126 उपस्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत हैं एवं आगामी वर्षों में संसाधनों की उपलब्धता पर नए उपस्वास्थ्य केंद्र खोलने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मेड़ता विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों के स्वीकृत 44 पदों के विरुद्ध 34 पदों पर चिकित्सक कार्यरत हैं और रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति के प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में मेड़ता पंचायत समिति के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लड स्टोरेज यूनिट के अतिरिक्त इनडोर, आउटडोर, निशुल्क दवा केन्द्र, निशुल्क जांच केन्द्र, 108 व 104 एम्बुलेंस की सुविधाएं आमजन को उपलब्ध कराई जा रही हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement