Muslim leaders took initiative to defuse the tense situation in Karnataka-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:20 pm
Location
Advertisement

कर्नाटक में तनाव की स्थिति को शांत करने के लिए मुस्लिम नेताओं ने की पहल

khaskhabar.com : मंगलवार, 17 मई 2022 5:13 PM (IST)
कर्नाटक में तनाव की स्थिति को शांत करने के लिए मुस्लिम नेताओं ने की पहल
बेंगलुरू। कर्नाटक में जारी अशांति के माहौल को शांत करने के लिए मुस्लिम समुदाय और धर्मगुरु आगे आए हैं। धर्मगुरुओं ने लोगों से मस्जिदों में सुबह पांच बजे से छह बजे तक नमाज के दौरान लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को टालने का आग्रह किया है। मंगलवार से कई मस्जिदों ने इसका पालन करना शुरू कर दिया है। डिस्कवर इस्लाम एजुकेशन, ट्रस्ट के अध्यक्ष उमर शरीफ ने आईएएनएस से कहा, "हमारे पुराने और नए मौलानाओं में अंतर है। हम प्रगतिशील और विकासोन्मुखी हैं। आने वाले दिनों में कई बदलाव होने जा रहे हैं। बदलाव कानून के मुताबिक होंगे।"

सुबह पांच बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर से अजान स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि समुदाय और धर्मगुरुओं ने इसका कोई विरोध नहीं किया।

लाउडस्पीकर के प्रयोग को लेकर मंगलवार से सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा, ' हम सभी विवादों से दूर रहना चाहते हैं।"

हिजाब संकट के दौरान, एक राय थी कि समुदाय ने अदालत के फैसले का अनादर किया गया है। उमर शरीफ ने कहा, "हालांकि, इसे गलत तरीके से बताया गया था। हम कानून का पालन कर रहे हैं। एक बार समझ जाने के बाद, हम इसका पालन करेंगे। लेकिन, यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह समझाए।"

अशांति की स्थिति के बारे में बात करते हुए, उमर शरीफ ने कहा आम लोगों के बीच कोई विवाद नहीं है। विवाद संगठनों के बीच है। धर्म के भीतर भी, कोई संघर्ष नहीं हैं। धर्म के नाम पर विवाद पैदा होते हैं।

उन्होंने कहा, " हम सभी को अपनी धरती पर एकजुट होना चाहिए। देश के लिए हमारे योगदान को सामने लाया जाना चाहिए। धर्म नहीं चाहता कि हम लड़ें।"

सभी मस्जिदों में सुबह पांच बजे से सुबह छह बजे तक अजान के लिए लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को स्थगित करने का संदेश देने की कवायद को गंभीरता से लिया गया है। संदेश सभी को भेज दिया गया है। अगर कुछ नहीं समझ रहे हैं, तो वे समझ जाएंगे।

जामिया मस्जिद के इमाम शेख मकसूद इमरान रशदी ने लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए सभी जिलों को इसके बारे में संवाद करने को कहा है।

उन्होंने कहा, "श्री राम सेना के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करें। इसी तरह, हमारे इमाम भी शांति से रहें। हम सभी विवादों को समाप्त करने का प्रयास करेंगे, हम शांति स्थापित करने के अपने अधिकारों को त्याग देंगे। हम यहां जीवन जीने के इरादे से आए हैं।"

विशेषज्ञों का कहना है कि कर्नाटक में धार्मिक और सामुदायिक नेताओं के इस कदम की सराहना की गई है। वर्तमान में अशांति की स्थिति से गुजर रहे राज्य में शांति स्थापित करने की दिशा में भी इसे सही कदम माना जा रहा है।

राज्य में सुबह पांच बजे से अजान बुलाने के खिलाफ हिंदू संगठनों ने आंदोलन शुरू कर दिया है। उन्होंने अजान के खिलाफ सुबह 5 बजे मंदिरों में हिंदू धार्मिक प्रार्थनाओं का जाप करना शुरू कर दिया था। सत्तारूढ़ भाजपा सरकार ने हाल ही में धार्मिक और अन्य स्थानों पर लाउडस्पीकर के उपयोग के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement