Museum of Trees in Chandigarh,-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 26, 2021 2:26 pm
Location
Advertisement

चंडीगढ़ में म्यूजियम ऑफ ट्रीज़, देखें तस्वीरें

khaskhabar.com : मंगलवार, 01 दिसम्बर 2020 12:23 PM (IST)
चंडीगढ़ में म्यूजियम ऑफ ट्रीज़, देखें तस्वीरें
चंडीगढ़ । श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने चंडीगढ़ में म्यूजिय़म ऑफ ट्रीज़-सिख धर्म से सम्बन्धित पवित्र वृक्षों की संरक्षण करने वाले विलक्षण प्रोजैक्ट का उद्घाटन किया। इन पवित्र वृक्षों के नाम पर कई सिख गुरुद्वारों के नाम रखे गए हैं।

कोविड-19 के मद्देनजऱ प्रोजैक्ट का उद्घाटन ऑनलाइन किया गया। इस ऑनलाइन उद्घाटन में पूर्व संसद मैंबर और अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन सरदार त्रिलोचन सिंह और पी.एच.डी.सी.सी.आई के प्रधान करन गिलहोत्रा ने शिरकत की।
श्री गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व के मौके पर गुरूपर्व की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह श्री गुरु नानक देव जी को याद करने का सबसे बढिय़ा दिन और उपयुक्त विधि है, जिनकी वाणी कुदरत, वातावरण, वृक्षों, पौधों और जीवों के जीवन के हवालों से भरपूर है।
राज्यपाल ने चेतावनी देते हुए कहा कि मौसम में तबदीली मानवता के लिए एक तत्काल संकट है और इस चुनौती से निपटने के लिए लोगों की राय जुटाने हेतु म्युजिय़म ऑफ ट्रीज़ जैसी पहलकदमियों के साथ लोगों को आगे आना चाहिए।
उन्होंने 12 पवित्र वृक्षों का क्लोन तैयार करने के लिए 10 सालों से धैर्य और तनदेही के साथ काम करने के लिए डीएस जसपाल की सराहना की और आशा अभिव्यक्त की कि बाकी वृक्षों का काम भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement