Murder of Udaipur is condemnable, Muslim society should also oppose it - Sunil Ambekar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 4:17 pm
Location
Advertisement

उदयपुर की हत्या निंदनीय, मुस्लिम समाज को भी करना चाहिए इसका विरोध - सुनील आंबेकर

khaskhabar.com : रविवार, 10 जुलाई 2022 08:46 AM (IST)
उदयपुर की हत्या निंदनीय, मुस्लिम समाज को भी करना चाहिए इसका विरोध - सुनील आंबेकर
झुन्झुनू । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने उदयपुर में हुई नृशंस हत्या की निंदा करते हुए मुस्लिम समाज से भी सामने आकर बढ़चढ़कर इसका विरोध करने की अपील की है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि उदयपुर में जो नृशंस हत्या हुई वह अत्यंत निंदनीय है, इसकी जितनी भर्त्सना हो वह कम है।

राजस्थान के झुन्झुनू में आयोजित संघ के तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक के पूर्ण होने पर मीडिया से बात करते हुए सुनील आंबेकर ने उदयपुर हत्या को लेकर यह बात कही। उदयपुर के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए संघ नेता ने कहा कि हमारे देश में लोकतंत्र है, संवैधानिक लोकतांत्रिक अधिकार है। किसी को अगर कोई बात पसंद नहीं आई तो उस पर प्रतिक्रिया देने के लिए लोकतांत्रिक मार्ग है। सभ्य समाज इस प्रकार की घटना की निंदा ही करता है। हिन्दू समाज शांतिपूर्ण, संवैधानिक तरीके से अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है। मुस्लिम समाज से भी अपेक्षा है कि ऐसी घटना का विरोध करे, कुछ बुद्धिजीवियों ने इसका विरोध है, लेकिन मुस्लिम समाज को भी सामने आकर इसका बढ़चढ़कर विरोध करना चाहिए। उन्होने कहा कि ऐसी घटनाएं न समाज हित में हैं और न ही देशहित में है इसलिए हम सबको मिलकर इसका विरोध करना चाहिए।

संघ की इस तीन दिवसीय महत्वपूर्ण बैठक के बारे में बताते हुए सुनील आंबेकर ने कहा कि कोरोना काल के पश्चात हो रही प्रत्यक्ष प्रांत प्रचारक बैठक में संगठनात्मक कार्यों के साथ ही आगामी योजनाओं और गतिविधियों पर भी चर्चा हुई। आंबेकर ने बताया कि 2025 में संघ के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं और संघ ने शताब्दी वर्ष को लेकर व्यापक विस्तार योजना बना ली है। इसके तहत 2024 तक देश भर में एक लाख स्थानों पर संघ की शाखाओं को ले जाने, समाज के सभी वर्गों में संघ के कार्य को पहुंचाने और समाज जागरण के साथ समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस समय देश में संघ की कुल 56,824 शाखाएं हैं। उन्होने यह जानकारी भी दी कि बैठक में गत वर्ष की समीक्षा करने के साथ ही आगामी 2 वर्षों के लिए ऐक्शन प्लान भी तय किया गया है।

उन्होंने बताया कि दो वर्ष पश्चात हुए संघ शिक्षा वर्गों में 40 वर्ष से कम आयु के 18,981 व 40 वर्ष से अधिक आयु के 2,925 शिक्षार्थियों ने वर्ग में सहभागिता की। इस वर्ष पूरे देश के प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष के 101 वर्गों में कुल संख्या 21,906 रही। मार्च में हुई प्रतिनिधि सभा की बैठक में स्वरोजगार के विषय पर चर्चा हुई थी। उसके अर्न्तगत 'स्वावलंबी भारत अभियान' में 22 संगठनों ने 4 हजार से अधिक युवाओं को स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया है। इसी के तहत 15 जुलाई, अंतर्राष्ट्रीय युवा कौशल दिवस से 21 अगस्त उद्योजक दिवस तक इस विषय पर कार्यक्रम आयोजित किए जाऐंगे।

आपको बता दें कि, राजस्थान के झुन्झुनू में संघ की इस तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक का शुभांरभ 7 जुलाई को हुआ था और इसका समापन शनिवार को हुआ है। संघ की इस अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक में संघ के देशभर के सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक व सह प्रांत प्रचारक शामिल हुए, जिनमें सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित पांचों सहसरकार्यवाह, सभी छह कार्यविभागों के प्रमुख व अखिल भारतीय कार्यकारिणी के प्रचारक सदस्य शामिल हैं। बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष के साथ ही संघ से जुड़े अन्य विभिन्न संगठनों के अखिल भारतीय स्तर के संगठन मंत्री भी शामिल हुए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement