muradabad news : Highest Death From Heart Attack in World : Dr. Bhuyan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 28, 2020 5:29 pm
Location
Advertisement

दुनियाभर में सबसे ज्यादा मृत्यु हार्टअटैक से : डॉ. भुयान

khaskhabar.com : रविवार, 29 जुलाई 2018 10:05 AM (IST)
दुनियाभर में सबसे ज्यादा मृत्यु हार्टअटैक से : डॉ. भुयान
मुरादाबाद। दिल्ली के पटपड़गंज स्थित मैक्स हॉस्पिटल के हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. ऋत्विक राज भुयान ने कहा कि देश में हार्टअटैक के रोगियों की संख्या में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है, चाहे वे शहर के हों या गांव के। आजकल युवा वर्ग में हृदय संबंधी रोग का खतरा बढ़ता ही जा रहा है और यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के ही लिए जोखिम भरा विषय है।

मुरादाबाद में आयोजित हृदय रोग जागरूकता कैम्प में डॉ. भुयान ने कहा कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा मृत्यु हार्टअटैक या हार्टफेल होने की वजह से होती है। विश्व में लगभग 1.70 लाख लोगों की मृत्यु दिल की बीमारी से होती है। इसी तरह से भारत में 3 मिलियन लोगों की मृत्यु सीवीडी कार्डिओ वैस्कुलर डिसीसेस से होती हैं, जिसमे हार्टअटैक और हार्टस्ट्रोक भी शामिल होते हैं।

उन्होंने कहा कि कि अमूमन व्यस्त जीवनशैली के कारण युवा शारीरिक गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते, जिसके चलते कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज और मोटापे जैसे रोगों का खतरा दुगना हो जाता है और यह उच्च रक्त चाप लिपिड लेवल्स में असंतुलन और घबराहट जैसे जोखिमों को भी बढ़ा देता है, जो सीधे दिल की बीमारी से जुड़े हुए होते हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement