Moga district of Punjab received National Dirty Free India Award-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 7, 2021 6:49 pm
Location
Advertisement

पंजाब के मोगा जिले को मिला राष्ट्रीय गन्दगी मुक्त भारत पुरस्कार

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 अक्टूबर 2020 4:14 PM (IST)
पंजाब के मोगा जिले को मिला राष्ट्रीय गन्दगी मुक्त भारत पुरस्कार
चंडीगढ़/मोगा । भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए स्वच्छ भारत मीशन संबंधी लोगों में जागरूकता फैलाने के क्षेत्र में जि़ला मोगा ने देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। इस गौरवमयी प्राप्ति के लिए डिप्टी कमिश्नर सन्दीप हंस को भारत सरकार के केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंदर सिंह शेखावत ने स्वच्छ भारत मिशन दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ‘गन्दगी मुक्त भारत’ पुरुस्कार के साथ सम्मानित किया। यह समारोह वर्चुअली करवाया गया।
इस सम्बन्धी जानकारी साझा करते हुए डिप्टी कमिश्नर सन्दीप हंस ने बताया कि इस मीशन के अंतर्गत देश में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपने आस-पास सफ़ाई रखने, शौचालयों का प्रयोग करने और जल संरक्षण सम्बन्धी जागरूक किया जा रहा है। इसी उद्देश्य के लिए जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से तीन वर्गों (स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय, सामुदायिक शौचालिय अभियान, गन्दगी मुक्त भारत) में नामांकन माँगे गए थे। जि़ला मोगा ने गन्दगी मुक्त भारत मुहिम में पहला स्थान हासिल किया।
उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत जि़ला मोगा में वॉल पेंटिंग और अन्य साधनों के द्वारा जबरदस्त जागरूकता प्रचार किया गया जिसको भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा बहुत सराहा गया। उन्होंने इस पुरुस्कार के लिए जल सप्लाई और सैनीटेशन विभाग पंजाब के जि़ला मोगा में तैनात ऐक्सियन श्री जसविन्दर सिंह चाहल और उनकी समूची टीम को बधाई दी। हंस ने अधिकारियों और लोगों से अपील की कि राष्ट्रीय स्तर पर जि़ला मोगा की बनी इस पहचान को बरकरार रखा जाये।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement