Modi way ahead of Rahul Gandhi, Kejriwal as PM choice: Survey-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 9:49 pm
Location
Advertisement

पीएम की पसंद में राहुल गांधी, केजरीवाल से आगे मोदी: सर्वे

khaskhabar.com : शनिवार, 21 मई 2022 11:26 AM (IST)
पीएम की पसंद में राहुल गांधी, केजरीवाल से आगे मोदी: सर्वे
नई दिल्ली। चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव के एक साल बाद भी नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए पसंदीदा विकल्प राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से काफी आगे हैं। यह चार राज्यों - असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल - और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में आईएएनएस की ओर से सीवोटर द्वारा किए गए एक विशेष सर्वेक्षण के दौरान सामने आया, जहां 2021 में विधानसभा चुनाव हुए थे।

मोदी उन सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद हैं, जहां पिछले साल चुनाव हुए थे। हालांकि, तमिलनाडु और केरल में राहुल गांधी पीएम के पसंदीदा चेहरे के रूप में मोदी से भी पीछे नहीं हैं।

इन पांच राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 120 लोकसभा सीटें हैं और असम, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में भाजपा की ताकत बढ़ रही है, जबकि कांग्रेस तमिलनाडु में गठबंधन सहयोगी है और केरल में विपक्ष में है।

यह पूछे जाने पर कि आपको क्या लगता है कि प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार कौन है, असम में 43 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने मोदी का समर्थन किया, उनके बाद केजरीवाल (11.62 प्रतिशत) और राहुल गांधी (10.7 प्रतिशत) का समर्थन किया।

केरल में, (जहां से राहुल गांधी ने 2019 में लोकसभा चुनाव जीता) 28 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि मोदी उनकी पसंदीदा पसंद हैं, इसके बाद राहुल गांधी (20.38 प्रतिशत) और केजरीवाल (8.28 प्रतिशत) हैं।

इसी तरह, तमिलनाडु में (जहां कांग्रेस सत्तारूढ़ द्रमुक की गठबंधन सहयोगी है), 29.56 उत्तरदाताओं ने मोदी को पीएम पद के लिए अपनी पसंदीदा पसंद के रूप में समर्थन दिया, उसके बाद राहुल गांधी (24.65 प्रतिशत) का रहा, जबकि तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी 5.23 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

पश्चिम बंगाल में, मोदी ने 42.37 प्रतिशत उत्तरदाताओं के साथ उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में समर्थन दिया, इसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (26.08 प्रतिशत) और राहुल गांधी (14.4 प्रतिशत) है।

पुडुचेरी में, उत्तरदाताओं में से 49.69 ने मोदी के पक्ष में रहे, जबकि 11.8 प्रतिशत ने कहा कि वे अन्य कांग्रेस नेताओं को पसंद करते हैं। राहुल गांधी की स्वीकृति रेटिंग 3.22 प्रतिशत रही।

इन पांच राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को मिलाकर, मोदी को 49.91 प्रतिशत की स्वीकृति रेटिंग मिली, उसके बाद राहुल गांधी (10.1 प्रतिशत), केजरीवाल (7.62 प्रतिशत), अन्य कांग्रेस नेता (5.46 प्रतिशत) और बनर्जी (3.23 प्रतिशत) हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement