Modi to gift projects worth over Rs 400 Cr to Varanasi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 22, 2021 11:52 pm
Location
Advertisement

PM मोदी वाराणसी को 400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की देंगे सौगात

khaskhabar.com : गुरुवार, 08 जुलाई 2021 12:40 PM (IST)
PM मोदी वाराणसी को 400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की देंगे सौगात
वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पवित्र शहर की अपनी अगली यात्रा पर वाराणसी के लोगों को 421.54 करोड़ रुपये की 65 नई परियोजनाएं उपहार में देंगे, जो उनका संसदीय क्षेत्र है। प्रधानमंत्री के नए उपहारों में एक सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) शामिल है।

हालांकि, प्रधानमंत्री के दौरे की अंतिम तारीख अभी तय नहीं हुई है, आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वह इस महीने के अंत में अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा कर सकते हैं।

वाराणसी को कुल मिलाकर 736 करोड़ रुपये से अधिक की 75 परियोजनाओं के उद्घाटन का इंतजार है।

इस सप्ताह की शुरुआत में अपने वाराणसी दौरे के दौरान, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक में सभी पूर्ण और चालू परियोजनाओं के विवरण की समीक्षा की।

उन्होंने भारत-जापान मित्रता के प्रतीक के रूप में 186 करोड़ रुपये के बजट से निर्मित अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर 'रुद्राक्ष' का निरीक्षण किया।

प्रधानमंत्री अपनी अगली यात्रा पर रुद्राक्ष आईसीसी को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और तैयार परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और उसी जगह से नई परियोजनाओं की नींव रखेंगे।

इस बीच, नई परियोजनाओं के बारे में बात करते हुए डिविजनल कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, "40.1 करोड़ रुपये के बजट से सिपेट के भवन का निर्माण सूची में सबसे ऊपर है, जिसके लिए आधारशिला रखी जाएगी।"

उन्होंने आगे कहा, "पुलिस लाइन में पुलिस के लिए 12 मंजिला ट्रांजिट हॉस्टल (24.96 करोड़ रुपये), कृषि उत्पाद निर्यात के लिए करखियाओ औद्योगिक क्षेत्र में आम और सब्जी एकीकृत पैक हाउस (15.78 करोड़ रुपये), महगांव में एक आईटीआई की आधारशिला (14.16 करोड़ रुपये), शूटिंग रेंज (5.04 करोड़ रुपये), संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेल बुनियादी ढांचे का विकास (3.86 करोड़ रुपये) और मणिकर्णिका घाट पर एक आश्रम का सौंदर्यीकरण (15.81 करोड़ रुपये) भी कार्ड पर है।"

सीस-वर्णा में जलापूर्ति योजना की लागत से 108.53 करोड़ रुपये की लागत से शहरी विकास की आठ परियोजनाएं, 19.49 करोड़ रुपये की लागत से वरुणा पार में जलापूर्ति संबंधी कार्य, भेलूपुर में जल शोधन संयंत्र में 17.24 करोड़ रुपये के दो मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र और सीवर लाइन बिछाने का काम शामिल है। कोनिया घाट क्षेत्र में भी 15.03 करोड़ रुपये से काम शुरू किया जाएगा।

86.07 करोड़ रुपये की ग्रामीण संपर्क सड़कों की 12 परियोजनाओं और 25.19 करोड़ रुपये से 35 ग्रामीण सड़कों के नवीनीकरण और मरम्मत की भी शुरूआत की जाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement