Modi released the 11th installment of Prime Minister Kisan Samman Nidhi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 17, 2022 9:06 am
Location
Advertisement

मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की, 10 करोड़ से अधिक किसानों को मिला फायदा

khaskhabar.com : मंगलवार, 31 मई 2022 6:38 PM (IST)
मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की, 10 करोड़ से अधिक किसानों को मिला फायदा
शिमला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली आर्थिक मदद की 11वीं किस्त जारी की।

प्रधानमंत्री की इस घोषणा के साथ ही देश के 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को पीएम किसान योजना के तहत करीब 21,000 करोड़ रुपये जारी किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के आठ साल पूरे के उपलक्ष्य में आयोजित गरीब सम्मान सम्मेलन में हिस्सा लेने शिमला पहुंचे नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के कई लाभार्थियों से वुर्चअली बात की।

कर्नाटक के कलबुर्गी से संतोषी ने आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी के रूप में अपने अनुभवों को साझा किया और बताया कि हेल्थ और वेलनेस कार्ड तथा निशुल्क जांच के कारण उनकी जिंदगी में कई बदलाव आये हैं।

प्रधानमंत्री ने संतोषी की भाषण शैली से प्रभावित होते हुए कहा कि वह बहुत अच्छा बोलती हैं और अगर वह चुनाव लड़ें तो बहुत प्रसिद्ध होंगी।

लद्दाख के ताशी तुंडुप से प्रधानमंत्री ने पर्यटकों के आवागमन के बारे में पूछा और उन्हें सरकारी योजनाओं से जुड़े अनुभवों को साझा करने के लिए कहा। नरेंद्र मोदी ने सेना के जवान के रूप में उनकी सेवाओं की प्रशंसा की।

ताशी ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय बनवाने, गैस कनेक्शन लेने और खेती संबंधी लाभ लेने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला, स्वच्छ भारत और जल जीवन मिशन की लाभार्थी बिहार की ललिता देवी ने कहा कि इन योजनाओं से उनका जीवन आसान हुआ है और वह सम्मानित जीवन जी रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि घर की चिंता दूर होने के बाद अब बच्चों की शिक्षा और शादी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

गुजरात के मेहसाणा के अरविंद ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के कारण उन्हें अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिली। प्रधानमंत्री ने सरकारी योजनाओं के बारे में अपने कर्मचारियों को जानकारी देने और रोजगार सृजन करने के लिए अरविंद की सराहना की।

सम्मेलन में शामिल हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले की समा देवी ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में बात की।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement