Modi, Putin discuss global developments including the situation in Afghanistan -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:19 pm
Location
Advertisement

मोदी, पुतिन ने अफगानिस्तान के हालात सहित वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा की

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 दिसम्बर 2021 06:17 AM (IST)
मोदी, पुतिन ने अफगानिस्तान के हालात सहित वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा की
नई दिल्ली । भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को नई दिल्ली में मुलाकात की और महामारी के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार और अफगानिस्तान की स्थिति सहित क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर चर्चा की। एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ, पुतिन ने 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली का दौरा किया। उन्होंने 2022 में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए मोदी को रूस आने का निमंत्रण दिया।

दोनों नेताओं ने कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में निरंतर प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने विदेश और रक्षा मंत्रियों की 2 प्लस 2 वार्ता की पहली बैठक और नई दिल्ली में सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग पर अंतर-सरकारी आयोग की बैठक का स्वागत किया।

नेताओं ने अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग की आवश्यकता को रेखांकित किया और इस संदर्भ में, दीर्घकालिक, पूवार्नुमेय और निरंतर आर्थिक सहयोग के लिए विकास के नए चालकों पर जोर दिया।

उन्होंने पारस्परिक निवेश की सफलता की कहानी की सराहना की और एक दूसरे के देशों में अधिक से अधिक निवेश की आशा की।

इंटरनेशनल नॉर्थ-साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर और प्रस्तावित चेन्नई-व्लादिवोस्तोक ईस्टर्न मैरीटाइम कॉरिडोर के माध्यम से कनेक्टिविटी की भूमिका पर चर्चा हुई।

दोनों नेताओं ने रूस के विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से रूसी सुदूर पूर्व के साथ, भारत के राज्यों के साथ अधिक अंतर-क्षेत्रीय सहयोग की आशा की।

उन्होंने कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की सराहना की, जिसमें दोनों देशों द्वारा एक दूसरे को जरूरत के महत्वपूर्ण समय में मानवीय सहायता प्रदान करना शामिल है।

नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर चर्चा की, जिसमें महामारी के बाद की वैश्विक आर्थिक सुधार और अफगानिस्तान की स्थिति शामिल है।

वे इस बात पर सहमत हुए कि दोनों देश अफगानिस्तान पर समान दृष्टिकोण और चिंताओं को साझा करते हैं और अफगानिस्तान पर परामर्श और सहयोग के लिए एनएसए स्तर पर तैयार किए गए द्विपक्षीय रोडमैप की सराहना करते हैं।

उन्होंने नोट किया कि दोनों पक्षों ने कई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर समान दृष्टिकोण साझा किए और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए।

पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की चल रही अस्थायी सदस्यता और 2021 में ब्रिक्स की सफल अध्यक्षता के लिए मोदी को बधाई दी, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने आर्कटिक परिषद की वर्तमान अध्यक्षता के लिए रूस को बधाई दी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement