Modi in UP highlights: Decades lost as Opposition neglected development projects, says PM in Mirzapur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 17, 2019 5:00 pm
Location
Advertisement

मिर्जापुर में मोदी का बड़ा हमला, किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहा रहा है विपक्ष

khaskhabar.com : रविवार, 15 जुलाई 2018 3:45 PM (IST)
मिर्जापुर में मोदी का बड़ा हमला, किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहा रहा है विपक्ष
मिर्जापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बहुप्रतीक्षित बाणसागर नहर समेत कई परियोजनाओं का उद्धघाटन किया। बाणसागर परियोजना से सिंचाई को अधिक बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। प्रधानंमत्री उत्तर प्रदेश के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन रविवार को मिर्जापुर पहुंचे। बाणसागर नहर परियोजना से मिर्जापुर और इलाहाबाद दोनों के 1.70 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा, जिससे सिंचाई क्षेत्र को भारी बढ़ावा हासिल होगा। यह परियोजना उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार का संयुक्त प्रयास है। यह नहर 171 किलोमीटर लंबी है।

मोदी ने मिर्जापुर में भीड़ को संबोधित करते हुए कहा,‘‘लगभग 3,500 करोड़ की बाणसागर परियोजना से सिर्फ मिजार्पुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है।’’ उन्होंने मिर्जापुर चिकित्सा कॉलेज की भी आधारशीला रखी और 100 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों का उद्धघाटन किया। इसके अलावा मोदी ने गंगा नदी पर पुल का भी उद्धघाटन किया।

रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं? क्यों ऐसे कार्यों को अधूरा ही छोड़ दिया गया? पीएम ने कहा कि हमने किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।

पीएम ने कहा कि बाण सागर परियोजना उस अपूर्ण सोच, सीमित इच्छाशक्ति का भी उदाहरण है जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत आप सभी को चुकानी पड़ी है। देश को भी आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा। लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरु हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हज़ार करोड़ रुपए लगाने के बाद पूरी हुई है।

उन्होंने कहा कि लगभग 3,500 करोड़ की बाण सागर परियोजना से सिर्फ मिर्जापुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है। अगर ये प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता। पीएम मोदी ने कहा, गरीब को दवाई, किसान को सिंचाई, बच्चों को पढ़ाई और युवाओं को कमाई जहां सुनिश्चित होगी, जहां सुविधाएं अपार होंगी और व्यवस्था ईमानदार होगी, ऐसे New India के संकल्प को सिद्ध करने में हम जुटे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है। अब यहां का जिला अस्पताल 500 बेड का हो जाएगा। इससे गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आपको बहुत दूर नहीं भटकना पड़ेगा। इतना ही नहीं उन्होंने कहा आज यहां 100 जन औषधि केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया है। ये जन औषधि केंद्र गरीब, निम्न मध्यम वर्ग का बहुत-बड़ा सहारा बन रहे हैं। इन केंद्रों में 700 से अधिक दवाइयां और डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी के सामान सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement